एडवांस्ड सर्च

दावा: मोदी सहित कई वैश्विक नेताओं के ज्यादातर ट्विटर फॉलोअर फर्जी!

ट्विटर ऑडिट द्वारा जारी की गई लिस्ट की बात करें तो नंबर-1 पर डोनल्ड ट्रंप हैं जबकि दूसरे नंबर पर पीएम मोदी हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by:मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 13 March 2018
दावा: मोदी सहित कई वैश्विक नेताओं के ज्यादातर ट्विटर फॉलोअर फर्जी! पीएम नरेंद्र मोदी

डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने ट्वीटर ऑडिट के हवाले से वैश्विक नेताओं के ट्विटर फॉलोअर से जुड़ा एक आंकड़ा जारी किया है. इस आंकड़े के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के 60 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर फर्जी हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं, क्योंकि उनके फॉलोअर ज्यादा हैं.

पीएम मोदी के ट्विटर फॉलोअर 4 करोड़ 10 लाख से ज्यादा हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर फॉलोअर 4 करोड़ 79 लाख है. ट्विप्लोमेसी की इस रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के 37 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर फर्जी हैं. ये आंकड़े ट्वीटऑडिट नाम की एक एजेंसी द्वारा कलेक्ट किए गए हैं.

ट्विटर ऑडिट के मुताबिक पीएम मोदी के बाद फर्जी फॉलोअर की संख्या पोप फ्रांसिस की ज्यादा है. माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर पोप फ्रांसिस के 1करोड़ 67 लाख फॉलोअर हैं, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फॉलोअर में से लगभग 59 फीसदी फर्जी हैं.

ट्विटर ऑडिट द्वारा जारी की गई लिस्ट की बात करें तो नंबर-1 पर डोनल्ड ट्रंप हैं जबकि दूसरे नंबर पर पीएम मोदी हैं. ट्विप्लोमेसी के ट्वीट में कहा गया है, ‘दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले वर्ल्ड लीडर्स और उन्हें फॉलो करने वाले बॉट को ट्विटर ऑडिट ने पहचाना है’

ट्विटर ऑडिट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो फेक ट्विटर अकाउंट की पहचान करने का दावा करता है. अगर आप चाहें तो इसे यूज कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको इसकी सब्सक्रिप्शन लेनी होगी. फिलहाल ट्विटर ऑडिट की इस रिपोर्ट पर ट्विटर की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay