एडवांस्ड सर्च

कश्मीर में लोगों के WhatsApp अकाउंट खुद से डिलीट हो रहे हैं, जानें वजह

कश्मीर में वॉट्सऐप यूजर्स इन दिनों इस चैटिंग ऐप को लेकर परेशान हैं. यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि अकाउंट खुद से ही डिऐक्टिवेट किया जा रहा है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 05 December 2019
कश्मीर में लोगों के WhatsApp अकाउंट खुद से डिलीट हो रहे हैं, जानें वजह Representational Image

  • कश्मीरी वॉट्सऐप अकाउंट हो रहे हैं ऑटो डिऐक्टिवेट.
  • कंपनी ने दिया अपनी पॉलिसी का हवाला.

WhatsApp ने कश्मीर के कुछ यूजर्स का अकाउंट डिऐक्टिवेट करना शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया पर अचानक से लोगों कशमीर के लोगों ने WhatsApp का स्क्रीनशॉट शेयर करना शुरू किया. स्क्रीनशॉट के साथ वहां के लोग ये शिकायत कर रहे हैं कि वॉट्सऐप उनका अकाउंट डिऐक्टिवेट कर रहा है.

गौरतलब है कि कश्मीर में कुछ महीनों के लिए मोबाइल सर्विस बंद कर दी गई थी. हालांकि अब मोबाइल सर्विस शुरू कर दी गई हैं.  बजफीड की एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां के लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट खुद से डिलीट हो रहे हैं.

ट्विटर यूजर खालिद शाह ने लिखा है, 4 महीने से इनऐक्टिव रहने के बाद कश्मीर के लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो रहे हैं. एक दूसरे ट्विटर यूजर डॉ. शहनवाज ने लिखा है कि सिर्फ ग्रुप्स ही नहीं, बल्कि वॉट्सऐप अकाउंट्स भी डिऐक्टिवेट हो रहे हैं. जो नंबर पहले वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स में दिख रहे थे अब यहां Invite to WhatsApp का ऑप्शन दिख रहा है.

आपको बता दें कि WhatsApp की पॉलिसी के मुताबिक अगर कोई WhatsApp अकाउंट 120 दिन तक इनऐक्टिव रहता है तो उसे कंपनी डिऐक्टिवेट कर देती है. चूंकि कश्मीर में कुछ महीने तक के लिए मोबाइल सर्विस बंद थी इसलिए वहां के लोग जाहिर है वॉट्सऐप ऐक्सेस नहीं कर रहे होंगे और इस स्थिति में उनका वॉट्सऐप अकाउंट डिऐक्टिवेट किया जा रहा है.

WhatsApp के प्रवक्ता ने कश्मीर में WhatsApp डिऐक्टिवेशन पर कहा है, 'सिक्योरिटी और डेटा रिटेंशन को बनाए रखने के लिए WhatsApp अकाउंट्स आम तौर पर 120 दिन तक इनऐक्टिव रहने के बाद एक्सपायर हो जाते हैं. ऐसा होने पर वो अकाउंट्स वॉट्सऐप ग्रुप्स से ऑटो एग्जिट हो जाते हैं. '.

वॉट्सऐप की तरफ से ये भी कहा गया है कि ऐसी स्थिति में वॉट्सऐप फिर से ज्वाइन करना होगा. यानी जिन यूजर्स के अकाउंट एक्स्पायर हो गए हैं उन्हें फिर से वॉट्सऐप अकाउंट बनाना होगा और  ग्रुप में भी फिर से ऐड होना होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay