एडवांस्ड सर्च

TIPS: ऐसे सेव करें WhatsApp स्टेटस से वीडियो और फोटोज

अगर आप वॉट्सऐप का उपयोग करते हैं और वॉट्सऐप स्टेटस में शेयर किए गए मीडिया फाइल्स को सेव करना चाहते हैं तो यहां जानें तरीका.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 27 July 2019
TIPS: ऐसे सेव करें WhatsApp स्टेटस से वीडियो और फोटोज Image Credit- Saket Singh Baghel

Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप में स्नैपचैट स्टोरीज की तरह फोटो और वीडियो शेयरिंग फीचर को 2017 में पेश किया गया था. इसे वॉट्सऐप स्टेटस के नाम से उतारा गया था. ये स्नैपचैट स्टोरीज की ही तरह काम करता है, जहां शेयर किए गए फोटो और वीडियोज 24 घंटे के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाते हैं. कभी-कभी हम चाहते हैं कि अपने दोस्तों या रिश्तेदारों द्वारा शेयर किए गए कंटेंट को सेव कर लें लेकिन स्क्रीनशॉट करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है. क्योंकि वॉट्सऐप द्वारा सेव करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया जाता है. लेकिन इसके दो तरीके हैं, जिससे आप शेयर किए गए मीडिया फाइल्स को सेव कर सकते हैं.

मीडियो फाइल को सेव करने के दो तरीकों में से पहला तरीका है- फाइल मैनेजर ऐप के जरिए और दूसरा है- किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए. लेकिन आमतौर पर लोग थर्ड पार्टी ऐप को उपयोग भरोसेमंद नहीं मानते हैं. क्योंकि इसमें प्राइवेसी से जुड़ी कई खामियां होती हैं. खैर फाइल मैनेजर ऐप वाले तरीके के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं, जिसके जरिए आप आसानी से मीडिया फाइल्स को सेव कर सकते हैं.

वॉट्सऐप द्वारा स्टेटस के फोटो और वीडियो को स्मार्टफोन में कुछ देर के लिए सेव किया जाता है और 24 घंटे बाद इन फाइल्स को हटा दिया जाता है. केवल आपको इन फाइल्स को फोन से डिलीट होने से पहले किसी और फाइल में ट्रांसफर करना है. सैमसंग, एलजी, वनप्लस, ओप्पो, वीवो जैसे काफी सारे स्मार्टफोन्स ब्रांड्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल मैनेजर ऐप को शामिल करते हैं. वहीं स्टॉक एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टेप-बाय-स्टेप गाइड:

1. सबसे पहले WhatsApp ओपन करें और स्टेटस को व्यू करें.

2. व्यू किए जाने के बाद लोकल स्टोरेज में इस फाइल का टेम्परेरी कॉपी बन जाएगा.  

3. अब फोन में फाइल मैनेजर ऐप खोजें और उसे ओपन करें.

4. अब ऐप के सेटिंग्स में जाएं और 'शो हिडन फाइल्स' ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

5. अब यहां से WhatsApp > Media >.Statuses में जाएं.

6. अब यहां से आप जिन भी फाइल्स को सेव करना चाहते हैं उन्हें किसी और फोल्डर में पेस्ट कर दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay