एडवांस्ड सर्च

FB Down होने से हुआ बड़ा खुलासा, देखें ऐसे स्टोर होती है आपकी फोटोज

Facebook के डाउन होने से कुछ खुलासे भी हुए हैं. इनमें से खास ये है कि अब आप ये जान सकते हैं कि फेसबुक आपकी फोटोज कैसे स्टोर करता है और इसे किस तरह से लिस्ट करके रखता है.

Advertisement
मुन्ज़िर अहमदनई दिल्ली, 04 July 2019
FB Down होने से हुआ बड़ा खुलासा, देखें ऐसे स्टोर होती है आपकी फोटोज Symbolic

फेसबुक लगातार 9 घंटे तक डाउन रहा है. इस दौरान  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग फोटो नहीं देख पा रहे थे. ये परेशानी दुनिया भर में थी और फेसबुक सहित Instagarm, Messenger और WhatsApp में भी फोटोज ओपन और सेंड करने में दिक्कत हुई. के इस ग्लोबल आउटेज की वजह से एक बड़ा खुलासा भी हो गया है. फेसबुक हर यूजर्स की फोटो किस तरह से स्टोर करता है और क्या नाम दिए जाते हैं अब ये सामने आ चुका है. आपको बता दें कि फेसबुक यूजर्स की इस तरह की डीटेल्स कंपनी द्वारा तैयार किया गया AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रखता है.

अब इस समस्या को कंपनी ने ठीक कर लिया है, लेकिन वजह अब कंपनी ने नहीं बताई है. आम तौर पर कंपनी इस तरह की समस्या के बाद वजह नहीं बताती है. 

फेसबुक की इस प्रॉब्लम के बाद लोगों फोटो की जगह पर ये टेक्स्ट फॉर्म में दिखने लगा कि उस थंबनेल में क्या है. उदाहरण के तौर पर अगर आपके एल्बम में आपकी फोटो है और आप किसी पालतू जानवर के साथ हैं और वेकेशन पर हैं तो यहां टेक्स्ट फॉर्म में ये सब लिखा  मिलेगा.

fb-hack_070419012236.png

एल्बम की हर तस्वीर में इस तरह लिखा मिला - image may contain: 1 person smiling या image may contain: cat.

अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि फेसबुक के पास आपका डेटा किस तरह से स्टोर किया जाता है. ये तो एक उदाहरण है जो शायद फेसबुक की एक गलती से आपको दिख गया. लेकिन इस तरह की कई जानकारियां फेसबुक स्टोर रखता है.

आपको बता दें कि ये सिर्फ फेसबुक की ही कहानी नहीं है, बल्कि इंस्टाग्राम पर भी ऐसा ही है. यानी यहां की भी तस्वीरें इसी डीटेल्स के साथ स्टोर की जाती हैं. भले ही आपको अपनी फेसबुक फोटो की इतनी डीटेल्स न हो, लेकिन फेसबुक आपकी तस्वीरों की छोटी से छोटी डीटेल्स अपने पास रखता है. अब शायद आपको ये अंदाजा हो गया होगा कि डेटा लीक होने से एक आम यूज की प्राइवेसी पर कितना असर पड़ता है.

अब ये साफ नहीं है कि इस खास डेटा, यानी आपकी फोटोज की जानकारियों का यूज फेसबुक कैसे करता है. मुमकिन है फेसबुक अपने टार्गेटेड ऐड्स के लिए ये डेटा यूज करता होगा, क्योंकि फेसबुक की लंबी चौड़ी पॉलिसी में ये भी कहीं न कहीं जरूर लिखा होगा, जिसे एक आम यूजर बिना देखे ही YES का बटन दबा देता है, और फेसबुक ये साफ कहता है कि हम यूजर के कन्सेंट के बिना कुछ भी नहीं करते हैं. फेसबुक की भी बात सही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay