एडवांस्ड सर्च

अब FB पर वीडियो से कमा सकेंगे पैसा, YouTube की होगी छुट्टी?

फेसबुक ने YouTube के जवाब में अपने नए वीडियो प्लेटफॉर्म को दुनियाभर के लिए जारी कर दिया है. इससे क्रिएटर्स पैसा भी कमा सकेंगे.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: साकेत सिंह बघेल]नई दिल्ली, 29 August 2018
अब FB पर वीडियो से कमा सकेंगे पैसा, YouTube की होगी छुट्टी? प्रतीकात्मक फोटो

फेसबुक ने अपने वीडियो प्लेटफॉर्म 'फेसबुक वॉच' को दुनियाभर के लिए रिलीज कर दिया है. ये फेसबुक की ओर से वीडियो कंटेंट्स के लिए नया प्रोडक्ट है. इसे गूगल के यूट्यूब को फेसबुक का जवाब माना जा रहा है. इसे सबसे पहले बार पिछले साल अगस्त में ही अमेरिका में लॉन्च किया गया था.

वेराइटी की खबर के मुताबिक, सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने बुधवार को कहा कि VOD सेवा को गुरूवार से सभी जगह उपलब्ध होगी. इससे पब्लिशर्स और कंटेंट क्रिएटर्स को उनके वीडियोज के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार मिलेगा.

फेसबुक ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वॉच की लॉन्चिंग के साथ ही हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पब्लिशर्स और क्रिएटर्स को दो तरीकों से मदद करना चाह रहे हैं. पहला फेसबुक पर वीडियो से पैसे कमाने में उनकी मदद करना और दूसरा क्रिएटर्स बेहतर तरीके से जान सकते हैं कि उनका कंटेंट कैसा परफॉर्म कर रहा है.

वॉच को अमेरिका में पिछले साल यूजर्स को एक ऐसा प्लेटफॉर्म देने के लक्ष्य से लॉन्च किया गया था जहां वे शो और वीडियो क्रिएटर्स को डिस्कवर कर सकें. साथ ही क्रिएटर्स और यूजर्स के बीच संवाद स्थापित हो सके. जून में फेसबुक ने ये घोषणा की थी कि कंपनी क्रिएटर्स और यूजर्स को करीब लाने के लिए नए शोज लॉन्च करेगी, जिसमें पोल्स और क्विज जैसे फीचर्स हों. फेसबुक ने जानकारी दी है कि ये सेवा इंग्लिश कंटेंट के अलावा दूसरे लोकल लैंग्वेज के कंटेंट को भी सपोर्ट करेगी.

फेसबुक ने वीडियोज के जरिए पैसे कमाने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं. क्वालिफाई करने के लिए क्रिएटर्स को कम से कम तीन मिनट का वीडियो बनाना होगा, जिसके 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए, दो महीने की समय सीमा के भीतर 30,000 से भी ज्यादा वन-मिनट व्यूज होना चाहिए या फेसबुक के मोनेटाइजेशन एलिजिबिलिटी मानकों को पूरा करना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay