एडवांस्ड सर्च

Facebook लॉन्च कर रहा है News Tab, पब्लिशर्स को मिलेंगे पैसे

Facebook News Tab आने वाला है. इसके लिए कंपनी न्यूज पब्लिशर्स के साथ पार्टनर्शिप करेगी और बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ को पैसे भी देगी.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 24 October 2019
Facebook लॉन्च कर रहा है News Tab, पब्लिशर्स को मिलेंगे पैसे Representational Image

  • Facebook में आ रहा है News Tab.
  • इसके लिए फेसबुक न्यूज कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप कर रही है.

Facebook ने 2014 में ट्रेंडिंग फीचर लॉन्च किया था. यहां ट्रेंडिंग आर्टिकल्स दिखाए जाते थे और उससे जुड़ी कवरेज दिखता था. लेकिन एक वक्त आया जब फेसबुक पर आरोप लगने लगे कि कंपनी ट्रेंडिंग के साथ किसी खास लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए छेड़ छाड़ कर रही है. 2018 में कंपनी ने इसे खत्म कर दिया. अब फेसबुक एक नया सेक्शन लॉन्च करने की तैयारी में है जिसे NEWS कहा जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार यानी 25 अक्टूबर को फेसबुक News टैब लॉन्च कर रही है. इस टैब में सैकड़ों न्यूज पब्लिशर्स की खबरें दिखेंगी. The Washington Post की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों ने कहा है कि Facebook News टैब में कॉन्टेंट के लिए कंपनी पैसे भी देगी.

कुछ महीने पहले The Wall Street Journal की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक ने इस नए न्यूज सेक्शन के लिए न्यूज ऑर्गनाइजेशन से संपर्क किया है. फेसबुक ने अपने न्यूज टैब के लिए लाइसेंस कॉन्टेंट के लिए न्यूज पब्लिशर्स को पैसे ऑफर करेगी.

फेसबुक को-फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है, ‘इस हफ्ते में एक बड़ा ऐलान करने वाले हैं और ये हाई क्वॉलिटी जर्नलिज्म से जुड़ा होगा. ये बड़ा इनिशिएटिव है जो न्यू एंड जर्नलिज्म पर आधारित होगा. हम इसके लिए कई लोगों के साथ पार्टनर्शिप कर रहे हैं ताकि एक ऐसा प्रोडक्ट बना सकें जो हाई क्वॉलिटी जर्नलिज्म को सपोर्ट करेगा’

गौरतलब है कि फेसबुक पर लगातार फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने में असफल होने का इल्जाम लगाया जाता रहा है. फेसबुक ने पहले भी फेक न्यूज और अफवाहों पर लगाम लगाने की बात कही है और इसके लिए फैक्ट चेक कंपनियों के साथ कंपनी ने पार्टनर्शिप भी की है. हालांकि इन सब के बावजूद भी फेक न्यूज पर लगाम लगता नहीं दिख रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay