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एशिया में फेसबुक का पहला डेटा सेंटर सिंगापुर में खुलेगा

फेसबुक एशिया का पहला डेटा सेंटर सिंगापुर में खोलने जा रहा है. इसकी लागत एक अरब डॉलर होगी.

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aajtak.in [Edited by: साकेत सिंह बघेल]नई दिल्ली, 08 September 2018
एशिया में फेसबुक का पहला डेटा सेंटर सिंगापुर में खुलेगा प्रतीकात्मक फोटो

भारत समेत दुनिया भर की सरकारें जहां अपने लोगों के आंकड़े देश में स्थित सर्वरों में ही रखने की मांग कर रही हैं. ऐसे में फेसबुक ने एशिया का अपना पहला डेटा सेंटर बनाने की घोषणा की है, जो सिंगापुर में बनाया जाएगा. इस डेटा सेंटर की लागत एक अरब डॉलर होगी.

ये डेटा सेंटर 1,70,000 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा और इसकी लागत 1.4 अरब सिंगापुर डॉलर से अधिक होगी. फेसबुक ने एक बयान में कहा, 'हम एशिया में फेसबुक के पहले कस्टम बिल्ट डेटा सेंटर की घोषणा करते हुए खुश हैं. इससे हजारों नौकरियां पैदा होंगी और सिंगापुर समेत पूरे एशिया में हमारी उपस्थिति का विस्तार होगा.'

फेसबुक के डेटा सेंटर फिलहाल अमेरिका और यूरोप में हैं. भारत में सरकारी समिति यह सुनिश्चित करने पर काम कर रही हैं कि देश के अंदर पैदा हुए डेटा को देश की ही सीमाओं में रखा जाए. विश्व बैंक ने हाल ही में सिंगापुर को एशिया में व्यापार करने के लिए सबसे बेहतर देश बताया है.

फेसबुक से हो रहा है मोहभंग

फेसबुक-कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल का असर फेसबुक पर दिख रहा है. एक नई स्टडी के मुताबिक चार लोगों में से एक से ज्यादा यूजर ने फेसबुक डिलिट किया है. ये आंकड़े मोबाइल से फेसबुक ऐप डिलीट करने का है, ना कि फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का.

खास बात ये है कि फेसबुक डिलीट करने वाले यूजर्स की उम्र 18 से 29 साल की है. क्योंकि डिलीट करने वाले 44 फीसदी यूजर्स यंग हैं. प्यू डेटा के मुताबिक फेसबुक यूजर्स में से लगभग 74 फीसदी यूजर्स ने अपने फेसबुक अकाउंट में जरूरी बदलाव किए हैं. जैसे फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव, कुछ हफ्तों के लिए फेसबुक से ब्रेक या फिर फेसबुक को फोन से ही डिलीट करना.

प्यु रिसर्च ने ये स्टडी अमेरिका के व्यस्कों पर 29 मई से लेकर जून 11 तक किया है और यह ऐसा समय था जब कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल को लेकर फेसबुक सवालों के घेरे में था.

प्यु रिसर्च की एक पोल के मुताबिक एक चौथाई से ज्यादा अमेरिकी फेसबुक यूजर्स ने अपने फोन से ऐप डिलीट किया. 54 फीसदी अमेरिकी यूजर्स ने ऐप सेटिंग्स में बदलाव किए हैं और इनमें से 42 फीसदी यूजर्स कुछ हफ्तों के लिए फेसबुक ऐप यूज करना बंद कर दिया.

(इनपुट-आईएएनएस)

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