एडवांस्ड सर्च

जानिए क्या है Facebook का Simba प्रोजेक्ट

Facebook Undersea केबल के जरिए अफ्रीका में ज्यादा से ज्यादा कनेक्टिविटी पहुंचाना चाहता है. न सिर्फ फेसबुक बल्कि, गूगल का भी यही टार्गेट है. 

Advertisement
मुन्ज़िर अहमदनई दिल्ली, 05 July 2019
जानिए क्या है Facebook का Simba प्रोजेक्ट Representational Image

हाल ही में बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई थी Simba. इस फिल्म में रणवीर सिंह और सारा अली खान थे. लेकिन Facebook का प्रोजेक्ट Simba एक अलग चीज है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए. दरअसर फेसबुक Simba प्रोजेक्ट के जरिए करोड़ों यूजर्स को इंटरनेट प्रोवाइड करने की तैयारी में है.

फेसबुक के इस प्रोजेक्ट का नाम लायन किंग कैरेक्टर Simba से प्रभावित है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अफ्रीका में अंडर वॉटर केबल्स के जरिए इंटरनेट देगा, ताकि फेसबुक की सर्विस को और भी विस्तार मिल सके. न सिर्फ फेसबुक, बल्कि गूगल भी इसी तरह के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसके तहत लोगों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा.

दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां Google और Facebook अफ्रीका में Undersea Cable के जरिए इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में हैं. अफ्रीका में दूसरे कॉन्टिनेंट्स के मुकाबले सबसे कम इंटरनेट पेनेटरेशन रेट है और ये 35.9% है. ये दोनों कंपनियों के लिए यहां काफी संभावनाएं और इसे ही टार्गेट करके Undersea Cable की प्लानिंग चल रही है.

गूगल के प्रोजेक्ट का नाम Equiano है, जबकि फेसबुक के Undersea Cable वाले इस प्रोजेक्ट को Simba का नाम दिया गया है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये साफ नहीं है कि फेसबुक किसी अफ्रीकन टेलीकॉम ऑपरेटर से पार्टनर्शिप करेगी या नहीं.

डेली मेल की ही एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई कैपेसिटी फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी को इंप्रूव करने का काम करेगी और इंटरनेट की कॉस्ट भी सस्ती होगी. यानी ज्यादा अफ्रीकन इससे कनेक्ट होंगे. गूगल और फेसबुक के लिए ये फायदेमंद साबित होगा. इस रिपोर्ट में Quartz Africa के हवाले से बताया गया है कि 2005 और 2018 के बीच अफ्रीका में ग्लोबल पैमाने पर इंटरनेट के इस्तेमाल में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

गूगल ने अपने इस Equiano को कन्फर्म कर दिया है, लेकिन फेसबुक ने अब तक Simba के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. ये खबर डेली मेल और क्वॉर्ट्ज की रिपोर्ट पर आधारित है जहां ये बताया गया है कि ये दोनों कंपनियां करोड़ों यूजर्स को Undersea केबल के जरिए इंटरनेट मुहैया कराने की तैयारी में हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay