एडवांस्ड सर्च

Facebook F8 कॉन्फ्रेंस आज से शुरू, आ सकते हैं ये फीचर्स

Facebook F8 Developer Conference फेसबुक के इस इवेंट में प्राइवेसी को लेकर चर्चा हो सकती है साथ ही नए प्रोडक्ट्स पर भी बातचीत होगी. इस इवेंट की शुरुआत आज भारतीय समयानुसार 10.30 बजे से शुरू होगी.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 30 April 2019
Facebook F8 कॉन्फ्रेंस आज से शुरू, आ सकते हैं ये फीचर्स Representational Image

फेसबुक का सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 की शुरुआत आज रात 10.30 से होगी. दो दिन की यह कॉन्फ्रेंस 30 अप्रैल से 1 मई तक चलेगी. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि इस बार F8 में प्राइवेसी फोकस्ड सोशल प्लेटफॉर्म के बारे में बातचीत की जाएगी. भारतीय समयानुसार रात के 10.30 बजे से Facebook F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस को लाइव देख सकते हैं. इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फेसबुक पर होगी.

आम तौर पर इस इवेंट में कंपनी ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी आधारित प्रोडकट्स पेश करती है. लेकिन इस बार AR और VR सहित AI बेस्ड प्राइवेसी रिलेटेड फीचर्स के बारे में बता सकती है. इतना ही नहीं इस बार वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर में आने वाले फीचर्स के बारे में बताया जाएगा. 

प्राइवेसी को लेकर पिछले कुछ समय से फेसबुक लगातार सवालों को घेरे में रहा है. इसलिए कंपनी F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में प्राइवेसी को लेकर बड़े ऐलान कर सकती है. हाल ही में फेसबुक ने ये भी कहा है कि क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग लाया जाएगा. इसके तहत इंस्टा, वॉट्सऐप और मैसेंजर से इन तीनों जगहों पर एक साथ मैसेज भेजने का फीचर दिया जाएगा. यानी मैसेंजर से वॉट्सऐप या वॉट्सऐप से मैसेंजर या इंस्टा पर मैसेज भेजे जा सकते हैं.

F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड प्राइवेसी सिस्टम भी पेश कर सकती है. भले ही कंपनी ने Oculus के कुछ डिवाइस लॉन्च किए हैं, लेकिन कंपनी को जैसी उम्मीद थी उस तरह से ये प्रोडक्ट्स हिट नहीं हो पाए हैं. वर्चुअल रियलिटी बेस्ड फीचर्स को भी फिलहाल यूजर्स ज्यादा तरजीह नहीं देते हैं. इसलिए उम्मीद है इस बार AR और VR पर कम फोकस रखा जाए.

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने F8 से पहले एक काफी लंबा पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने प्राइवेसी फोकस्ड सोशल नेटवर्किंग को लेकर अपना विजन रखा है. देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर क्या कदम उठाता है. क्योंकि फेसबुक वही कंपनी है जहां से वॉट्सऐप के फाउंडर्स ने प्राइवेसी को लेकर अन बन की वजह से ही कंपनी छोड़ी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay