एडवांस्ड सर्च

Facebook लीक में पाए गए 41 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर

Facebook phone number leak - सिक्योरिटी रिसर्चर ने एक ऑनलाइन डेटाबेस में 419 मिलियन फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर मिलने का दावा किया है. 

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 05 September 2019
Facebook लीक में पाए गए 41 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग प्राइवेसी पर बात करते हुए (फाइल फोटो)

एक बार फिर से फेसबुक का डेटा लीक हुआ है. इस बार 419 मिलियन यूजर्स के फोन नंबर लीक हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 133 मिलियन अमेरिकी यूजर रिकॉर्ड्स, 18 मिलियन ब्रिटिश यूजर रिकॉर्ड्स और 50 मिलियन वियतनाम के रिकॉर्ड्स शामिल हैं.

सबसे गंभीर इस लीक की वजह है. क्योंकि सर्वर पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं था और इसी लिए ये लीक हुआ है. टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर संयम जैन ने पाया है कि 419 मिलियन फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर पब्लिक हैं.

दरअसल संयम जैन ने फेसबुक का एक ऐसा ऑनलाइन डेटाबेस ढूंढा है जिसमें यूजर आईडी से लगभग 419 मिलियन के फोन नंबर लिक्ड हैं. टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर आईडी से फोन नंबर लिंक करने के क्रम में कई यूजर्स के असली नाम, जेंडर और कंट्री जैसे डेटा भी पब्लिक हैं.

ये सर्वर बिना किसी पासवर्ड के था, हालांकि रिपोर्ट के बाद उस सर्वर को ऑफलाइन कर दिया गया है. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने इस रिपोर्ट के बाद टेक क्रंच से कहा है, ‘ये डेटा पुराना है और ये पहले ही लिया गया था. पिछले साल ही कंपनी ने बदलाव किए हैं जिसके तहत फेसबुक ने वो फीचर हटा दिया है जिससे फेसबुक पर फोन नंबर के जरिए लोग किसी को ढूंढ सकते थे’

हालांकि फेसबुक ने ये भी कहा है कि ये डेटा हटा लिया गया है और इसके कोई सबूत नहीं हैं जिससे ये कहा जा सके कि ये फेसबुक अकाउंट्स हैक हुए हैं.

भले ही फेसबुक ये कह कर अपना पल्ला झाड़ ले कि कंपनी ने बदलाव कर लिए हैं और वो डेटा भी हटा लिए गए थे. लेकिन सवाल ये है कि इतने यूजर्स के फोन नंबर बिना किसी पासवर्ड वाले सर्वर में स्टोर कैसे और क्यों किए गए. इससे पहले भी वक्त बे वक्त फेसबुक डेटा ब्रीच होता रहा है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay