एडवांस्ड सर्च

Advertisement

क्या है फेसबुक का सीक्रेट प्रोजेक्ट Building 8?

क्या है फेसबुक का सीक्रेट प्रोजेक्ट Building 8?
aajtak.in [Edited By: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 20 March 2017

सोशल नेटवर्किंग दिग्गज फेसबुक हार्डवेयर में अभी तक कुछ खास नहीं कर पाया है. हालांकि कंपनी ने वर्चुअल रियलिटी कंपनी Oculus जरूर खरीदी है. लेकिन अब खबर ये है कि फेसबुक अप्रैल में अपने हार्डवेयर प्रोडक्ट्स के बारे में बता सकता है. क्योंकि फेसबुक का सालाना F8 कॉन्फ्रेंस अप्रैल में ही है. आपको बता दें कि फेसबुक का एक सीक्रेट डिविजन है जिसे Building 8 भी कहा जाता है और इसके बारे में कंपनी ने फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी है. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें कम से कम चार कंज्यूमर हार्डवेयर का डेवलपमेंट किया जा रहा है.

ऑग्मेंटेड रियलिटी कैमरा
इनमें से एक प्रोडक्ट ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड कैमरा बताया जा रहा है. यह अत्याधुनिक गैजेट किसी वर्चुअल ऑब्जेक्ट को असली वर्ल्ड में रिप्लेस करने की क्षमता रखता है. असल में नहीं, बल्कि आपकी आंखों के लिए सिर्फ.

ब्रेन स्कैनिंग टेक्नोलॉजी
कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक के Building 8 में एक ड्रोन भी तैयार किया जा रहा है. बिजनेस इनसाइडर ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट लिखी है जिसके मुताबिक इस कैंपस ब्रेन स्कैनिंग टेक्नोलॉजी भी डेवलप की जा रही है. इस प्रोजेक्ट की कमान अमेरिकी रिसर्च यूनिवर्सिटी जॉन हॉपकिन्स के पूर्व न्यूरो वैज्ञानिक के हाथों में है जिन्होंने माइंड कंट्रोल प्रोस्थैटिक आर्म डेवलप किया है.

इसके अलावा एक और प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है और ये मेडिकल ऐप्लिकेशन बेस्ड होगा . इस प्रोजेक्ट को स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट्स लीड कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक एक पांचवे प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में है जिसके लिए उसका हेड ढूंढा जा रहा है.

फिलहाल फेसबुक ने इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. इसलिए आप कंपनी के अत्याधुनिक गैजेट्स के लिए अगले महीने तक का इंतजार कर सकते हैं.

टैग्स

Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay