एडवांस्ड सर्च

FB पर क्यों दिखते हैं विज्ञापन? कौन दिखा रहा है? अब आप कर सकते हैं कंट्रोल

Facebook ने विज्ञापन को यूजर्स के लिए पारदर्शी बनाने के लिए एक नया फीचर दिया है. इसे यूज करके आप जान सकते हैं कि खास विज्ञापन आपको क्यों दिखाया जा रहा है और इसे कैसे हाइड कर सकते हैं. 

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 12 July 2019
FB पर क्यों दिखते हैं विज्ञापन? कौन दिखा रहा है? अब आप कर सकते हैं कंट्रोल Representational Image

Cambridge Analytica-Facebook डेटा स्कैंडल के बाद से फेसबुक विज्ञापन और यूजर प्राइवेसी को लेकर थोड़ सतर्क दिखता है. इसके बाद सं कंपनी ने फेसबुक इंटरफेस से लेकर डेटा और यूजर पॉलिसी में कई छोटे बड़े बदलाव किए हैं. अब आप अपने डेटा की जानकारी पहले के मुकाबले आसानी से पा सकते हैं. इसी क्रम में अब फेसबुक अब आपको दिखाए जाने वाले विज्ञापन के बारे में ज्यादा जानकारी देगा.

फेसबुक ने कुछ नए अपडेट्स का ऐलान किया है. ये अपडेट Why am I seeing this ad सेक्शन में दिखेंगे. इसका मकसद यूजर्स को ज्यादा ट्रांसपेरेंसी और कंट्रोल देना है. यानी फेसबुक पर आप कोई विज्ञापन दिखते हैं तो आप Why am I seeing this ad ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऑप्शन पहले भी था, लेकिन इसमें कुछ नए फीचर्स ऐड किए जा रहे हैं. 

इसे क्लिक करके आप ये जान सकते हैं कि यह विज्ञापन आपको किस आधार पर दिखाया जा रहा है. यहां आप ये भी देख पाएंगे कि आपकी दिलचस्पी और कैटिगरी मैच हुई है और इस वजह से ये खास विज्ञापन आपको दिखाया जा रहा है. इतना ही नहीं यहां आप ये भी देख पाएंगे कि ये जानकारी कहां से आई है और डेटा ब्रोकर्स कौन हैं. यानी कौन सी कंपनी है जो आपकी दिलचस्पी के आधार पर आपको विज्ञापन दिखा रही है.

फेसबुक के इस फीचर के तहत अगर आप चाहें तो उस खास ऐडवर्टाइजर का विज्ञापन ब्लॉक भी कर सकते हैं. दरअसल ये फीचर फेसबुक के ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि फेसबुक लगभग पूरी तरह से विज्ञापन आधारित है और आपको फ्री सर्विस इसलिए ही दी जाती है ताकि कंपनी विज्ञापन से पैसे कमा सके. ये सबकुछ फेसबुक आपकी सहमति के साथ करता है जो आप फेसबुक अकाउंट बनाते वक्त देते हैं.

फेसबुक ने Ad preference सेक्शन के अंदर एक नया ऑप्शन ऐड किया है. ये नया टैब Advertisers and business का है. इसके तहत आपको कुछ दिलचस्प बातें जानने को मिलेंगे जो आपसे ही जुड़ी होंगी. फेसबुक के इस सेक्शन में जा कर आप ये देख सकेंगे कि कौन सा थर्ड पार्टी डेटा ब्रोकर आपकी पर्सनल दिलचस्पी के आधार पर यहां आपको लिस्ट कर रहा है.

आसान शब्दों में कहें तो, अगर आप किसी ग्रॉसरी स्टोर से कुछ खरीदते हैं और वो स्टोर की तरफ से कस्टमर्स की ईमेल आईडी की लिस्ट अपलोड की गई है और इसे फेसबुक पर टार्गेट ऐड के लिए यूज किया जा रहा है. इससे आपको ये अंदाजा हो जाएगा कि आपका डेटा फेसबुक पर कहां से आ रहा है, इसका क्या यूज हो रहा है और कौन सी कंपनियां आपकी दिलचस्पी के हिसाब से यहां विज्ञापन दे रहे हैं.

हां, एक बात ध्यान रखें कि आप किसी खास थर्ड पार्टी डेटा ब्रोकर की तरफ से विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन विज्ञापन पूरी तरह से ब्लॉक करने का कोई ऑप्शन नहीं है और न ही भविष्य में हो सकता है. कम से कम जब तक फेसबुक फ्री है.

बहरहाल अगर आप नहीं चाहते कि कुछ थर्ड पार्टी डेटा ब्रोकर आपको विज्ञापन दें तो इसके लिए फेसबुक की सेटिंग्स में जा कर यहां Ad preferences पर टैप कर सकते हैं. यहां आपको Advertisers and business का ऑप्शन मिलेगा. यहां जा कर Business who have uploaded and shared a list with you info पर टैप करके प्राइवेसी ऑप्शन से ये काम कर सकते हैं. यहां  X ऑप्शन पर टैप करके विज्ञापन हाइड कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay