एडवांस्ड सर्च

YouTube में आया नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आपके काम आ सकता है

YouTube Bedtime Reminder - कंपनी ने एंड्रॉयड और आईफोन के YouTube ऐप्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है. इससे आप टाइमर सेट कर सकेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 21 May 2020
YouTube में आया नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आपके काम आ सकता है Representational Image

YouTube में एक नया फीचर - बेडटाइम रिमाइंडर आया है जो लॉकडाउन के दौरान फायदेमंद साबित हो सकता है. आम तौर पर वीडियो देखने के चक्कर में काफी देर तक लोग जगते रहते हैं. कंपनी ने कहा है कि ये YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है. ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा.

YouTube के इस नए फीचर को यूज करके आप ये तय कर सकेंगे कि कब तक वीडियोज देखने हैं और कब सो जाना है. सेटिंग्स में जा कर आप ये सेट कर सकते हैं कि कब वीडियोज चलने बंद हो जाएं. यहां आप स्टार्ट और एंड टाइम सेट कर सकेंगे.

टाइम खत्म होने से पहले आपको एक रिमांइंडर दिया जाएगा जिसे आप अलार्म की तरह स्नूज भी कर सकते हैं या अगर चाहें तो डिसमिस कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि ये अपडेट धीरे धीरे हर यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा.

ध्यान देने वाली बात ये है कि गूगल ने काफी पहले डिजिटल वेलबींग लॉन्च किया था. पहले इसे कंपनी Pixel फोन्स में ही दिया जाता था. लेकिन अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है.

गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर के तहत यूजर्स को ये बताया जाता है कि उनका बिहेवियर क्या है. यानी किस ऐप पर ज्यादा समय बिता रहे हैं, कौन से ऐप्स हैं जो सबसे ज्यादा नोटिफिकेशन भेज रहे हैं और दिन भर में कितनी बार आप फोन यूज कर रहे हैं.

इसी तरह iPhone यूजर्स के पास भी काफी पहले से स्क्रीन टाइम का फीचर है. इस फीचर में ऐप्स यूज करने का पैटर्न देखा जा सकता है. इसमें डेली और वीकली रिपोर्ट बनती है और ग्राफ के जरिए समझाया जाता है कि आप किस ऐप को कितनी देर यूज कर रहे हैं.

यहा आपको ऐप रेस्ट्रिक्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है. यानी अगर आप चाहें तो ऐप के लिए टाइमर लगा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर आपको दिन भर मे सिर्फ एक घंटे ही ट्विटर चलाना है तो ये भी आप सेट कर सकते हैं. इसके बाद ट्विटर खुद ओपन नहीं होगा. हालांकि सेटिंग्स में जा कर फिर से इसे चालू भी किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay