एडवांस्ड सर्च

Xiaomi Redmi 7A Review – 5,999 रुपये में शानदार पैकेज

Xiaomi Redmi 7A Review- ये स्मार्टफोन इस सेग्मेंट के हिसाब से अच्छा है. लेकिन इस फोन का 3GB वेरिएंट अगर खरीदने की तैयारी में हैं तो शायद आपके लिए ये बेहतर डील नहीं होगी.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 08 July 2019
Xiaomi Redmi 7A Review – 5,999 रुपये में शानदार पैकेज Xiaomi Redmi 7A

Xiaomi ने भारत में Redmi 7A लॉन्च किया है. कीमत की शुरुआत 5,999 रुपये से है. मार्केट में इस सेग्मेंट के दूसरे भी स्मार्टफोन्स हैं, लेकिन कंपनी ने इसके कैमरा सेंसर के साथ लॉन्च के दौरान यूजर्स को चौंकाया जरूर है. हालांकि इसे आप जुलाई महीने में 200 रुपये सस्ते में ही खरीद सकते हैं.

Redmi 7A एक एंट्री लेवल बजट स्मार्टफोन है, आप इसे एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी कह सकते हैं. इसकी बिक्री 11 जुलाई से होगी. इस स्मार्टफोन को 4 दिन तक यूज करने के बाद हम आप तक ये रिव्यू ला रहे हैं.

redmi-cam_070819053449.jpg

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

मैने Xiaomi Redmi 7A के मैट ब्लू वेरिएंट का रिव्यू किया है. फोन नीट और क्लीन है. बात करें रियर पैनल की तो यहां बॉटम लेफ्ट साइड में Redmi की ब्रांडिंग है जो नई लगती है. टॉप राइट कॉर्नर में एक कैमरा है और इसके नीचे एलईडी फ्लैश है. Redmi 7A के फ्रंट की बात करें तो यहां बेजल वाली डिस्प्ले दिखेगी, बॉटम में Redmi की ब्रांडिंग और टॉप में सेल्फी कैमरा और इयरीस. राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैं और बॉटम में स्पीकर ग्रिल के साथ माइक्रो यूएसबी पोर्ट.

हेडफोन जैक ऊपर की तरफ है. Redmi 7A के बॉक्स में आपको चार्जर मिलता है. इयरफोन्स कंपनी नहीं देती और इसके साथ कोई केस भी नहीं दिया गया है.

बिल्ड क्वॉलिटी की बात करें तो Redmi 7A हार्ड प्लास्टिक का है, लेकिन मेटल का फील देता है, क्योंकि क्वॉलिटी बढ़िया है.

लुक एंड फील

लुक एंड फील के मामले में ये फोन कॉम्पैक्ट लगता है. हाथ में थोड़ थिक जरूर लगता है. लेकिन ये देखने में वाकई ड्यूरेबल लगता है. कंपनी ने ड्रॉप टेस्ट किया था, लेकिन हमने इसका ड्रॉप टेस्ट नहीं किया है.  

डिस्प्ले

Redmi 7A की डिस्प्ले 5.45 इंच की है. IPS पैनल यूज किया गया है और ये HD+ है. ऐस्पेक्ट रेश्यो की बात करें तो ये 18:9 का है. फोन की डिस्प्ले ब्राइट है और ठीक ठाक ही है, खास कुछ भी नहीं है. डिस्प्ले अच्छा किया जा सकता था. लेकिन अगर आप कीमत को देखें तो इस कीमत पर आपको इससे बेटर डिस्प्ले नहीं मिल सकता है. फिर भी कंपनी अगर इससे बेटर डिस्प्ले देती तो बेहतर होता. अब शायद आप कन्फ्यूज हो रहे होंगे. कन्फ्यूज न हों, डिस्प्ले से निराश तो नहीं होंगे.

डिस्प्ले में बेजल्स हैं ये ध्यान रखें. जितने दिन यूज किया इसे डिस्प्ले का रेस्पॉन्स अच्छा रहा है. 

redmi-display_070819053517.jpg

परफॉर्मेंस

सीधे आते हैं Redmi 7A की परफॉर्मेंस पर. Redmi 7A में Qualcomm Snapdragon 439 प्रॉसेसर दिया गया है और ये दो मेमोरी वेरिएंट्स के साथ आता है. एक में 2GB रैम के साथ 16GB मेमोरी, दूसरे वेरिएंट में 2GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज. माइक्रो एसडी कार्ड का स्लॉट भी है. कोई भी वेरिएंट लें परफॉर्मेंस पर कोई खास फर्क नहीं दिखेगा.

बेसिक यूज के लिए ये 5,999 रुपये का Redmi 7A शानदार है. फास्ट है, स्मूद है और स्टेबल है. हेवी यूज के लिए ये फोन नहीं है. बड़े गेम नहीं खेल सकते हैं. सोशल मीडिया से जुड़े सभी ऐप्स जैसे फेसबुक, इंस्टा, वॉट्सऐप, मैसेंजर, टेलीग्राम और दर्जनों इस तरह के ऐप बिना रूके अच्छे से काम करते हैं. फोन में कुछ प्री लोडेड ऐप्स भी हां जो पर्सनली मुझे नहीं पसंद हैं.

Redmi 7A में Android 9 Pie बेस्ड MIUI 10 दिया गया है. कंपनी ने इस यूजर इंटरफेस में काफी इंप्रूवमेंट किया है ऐसा हम पहली बार नहीं कह रहे, पहले भी कहा है.  डार्क मोड दिया गया है और इसे यूज करना एक अच्छा एक्स्पीरिएंस रहा है.

Redmi 7A में फिंगरप्रिंट स्कैनर नाम की कोई चीज नहीं है. लॉक करने के लिए पिन, पैटर्न और फेस अनलॉक है. फेस अनलॉक सेल्फी कैमरा बेस्ड है और ये सिक्योर नहीं है. फिर भी आप इसे यूज करना चाहें तो कर सकते हैं. हालांकि कई बार ये फेस डिटेक्शन में थोड़ा वक्त लगाता है. लेकिन धीरे धीरे आप इसे समझ लेंगे तो आपको फास्ट लगेगा.

ऐप स्विच करने में ज्यादा दिक्कत नहीं है. हां, ऐक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करेंगे तो आपको रेस्पॉन्स जरूर थोड़ा कमजोर लगेगा और लोडिंग में भी थोड़ा समय नोटिस करेंगे. लेकिन चूंकि इस फोन को एंट्री लेवल से थोड़ा ऊपर के सेग्मेंट में रखा गया है, इसलिए इसके लिए शिकायत नहीं कर सकते हैं.

वीडियोज, म्यूजिक और कॉलिंग के लिए भी फोन अच्छा है. बेसिक यूज में हमने इसमें कोई दिक्कत नहीं पाई है. इन चार दिन में फोन में हैंग होने की भी समस्या नहीं मिली, इसलिए Thumbs Up.

फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ये फोन काफी शानदार पैकेज साबित हो सकता है, क्योंकि इसका कैमरा भी बढ़िया है. आइए अब बात करते हैं कैमरा की.

redmi-box_070819054137.jpg

कैमरा

Redmi 7A में वही कैमरा सेंसर दिया गया है जो Redmi Note 7 और Mi A2 में दिया गया है. लेकिन क्या कैमरा परफॉर्मेंस भी उन स्मार्टफोन के लेवल का है? जवाब है – नहीं. कैमरा परफॉर्मेंस उन स्मार्टफोन्स के लेवल का नहीं है, क्योंकि इसमें एक लेंस दिया गया है और ये स्मार्टफोन दूसरे सेग्मेंट का भी है तो वैसा उम्मीद करना भी गलत होगा.  रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का है.

Redmi 7A में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है और इसमें कंपनी ने Sony IMX486 सेंसर दिया गया है. फोटॉग्रफी के लिए फोन तो नहीं है, लेकिन डीसेंट फोटो क्लिक हो जाती है. खास कर रौशनी अच्छी है तो ऐसी फोटो आप क्लिक कर लेंगे जिसे इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपलोड कर सकें. कैमरे में Pro मोड भी दिया गया है. इन केस अगर आपको कुछ नया करने का मन है तो इसे भी ट्राई कर सकते हैं, मैंने ट्राई किया तो इससे कुछ खास बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाया. कैमरे में AI ब्यूटिफिकेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Redmi 7A से अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के लिए आपको थोड़ा वक्त देना होगा. फोकस करने में वक्त लगता है इसके कैमरे से, लेकिन इसका रिजल्ट अच्छा है.  HDR भी ठीक ठाक काम करता है. कम रौशनी में कैमरा निराश करता है. 

कुल मिला कर फिर से हम वही बात कहेंगे, जो शायद आपको बोरिंग लगे. इस कीमत पर इसकी फोटॉग्रफी आपको शानदार लगेगी. कहीं न कहीं शाओमी के स्मार्टफोन्स की USP भी यही है और शायद यही वजह भी है कि कंपनी इस सेग्मेंट में नंबर-1 है, खास कर भारतीय मार्केट में.

redmi-grill_070819053551.jpg

बैटरी

Redmi 7A की बैटरी  4,000mAh की है. ये तो लाजवाब है. फुल चार्ज करके एक दिन से ज्यादा का बैकअप ले सकते हैं. फुल चार्ज करने में लगभग 2 घंटे लगते हैं. अगर आप फोन ज्यादा यूज नहीं करते हैं तो इससे दो दिन का भी बैकअप निकाल लेंगे. मैने इससे मैक्सिमम डेढ़ दिन का बैकअप निकाला है. फोटोज क्लिक करे, सोशल मीडिया ऐप्स और एक घंटे गाने सुन कर.

Redmi 7A एक शानदार पैकेज है, लेकिन

--- इस स्मार्टफोन के एक वेरिएंट में 3GB रैम वेरिएंट होने चाहिए थे.

--- डिस्प्ले को और बेहतर किया जा सकता था.

क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

5,999 रुपये वाला वेरिएंट आप खरीद सकते हैं. इस सेग्मेंट में इससे बेटर स्मार्टफोन नहीं मिलेगा. दूसरी कंपनियों को शाओमी से सबक लेना चाहिए.

लेकिन अगर आप 1,000 रुपये और लगा सकते हैं तो इस समय Galaxy M10 आपके लिए सही रहेगा.  Galaxy M10 को ऐमेजॉन की वेबसाइट से 6,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा के साथ वॉटर ड्रॉप नॉच स्टाइल की बेहतरीन डिस्प्ले भी मिलती है.

आजतक टेक रेटिंग – 7/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay