एडवांस्ड सर्च

WhatsApp में आ रहा है ये बेहद जरूरी फीचर, प्राइवेसी के लिए खास

WhatsApp स्क्रीनशॉट ब्लॉक फीचर आने वाला है जिसके तहत आपके चैट की स्क्रीनशॉट कोई दूसरा नहीं ले पाएगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मुन्ज़िर अहमद]नई दिल्ली, 16 April 2019
WhatsApp में आ रहा है ये बेहद जरूरी फीचर, प्राइवेसी के लिए खास Representational Image

दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp लगातार इंप्रूव कर रहा है. अब एक फीचर ऐसा आ सकता है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp में स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने का फीचर आ रहा है.

इस तरह का फीचर सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal में है. इस ऐप को दुनिया का सबसे सिक्योर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है. सिग्नल ऐप के फीचर के तहत अगर आप किसी से चैट कर रहे हैं और दूसरी तरफ से कोई चैट की स्क्रीनशॉट लेता है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलती है और ये जान पाते हैं कि स्क्रीनशॉट लिया गया है.

WhatsApp भी सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर ध्यान दे रहा है और काफी पहले ही एंड टु एंड एन्क्रिप्शन चैट के लिए दिया है. इसके बाद डिलीट फॉर एवरीन का ऑप्शन आया. इसलिए ये देखते हुए ये चौंकाने वाली बात नहीं होगी जब WhatsApp में स्क्रीनशॉट ब्लॉक का फीचर दिया जाए. 

अगर WhatsApp स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने का फीचर लेकर आता है तो यूजर्स की प्राइवसी के लिए ये काफी बेहतर होगा.

WhatsApp के इस कथित ऑथेन्टिकेशन फीचर को यूज करने के बाद यूजर्स वॉट्सऐप चैट की स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे. इतना ही नहीं जो मैसेज का रिसीवर होगा वो भी स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा. इस फीचर का डेवेलपमेंट किया जा रहा है और यह फिलहाल बीटा वर्जन में भी नहीं आया है.

WhatsApp के दूसरे बड़े फीचर की बात करें तो जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन का फीचर मिलेगा. इसके तहत यूजर्स फिंगरप्रिंट स्कैनर से वॉट्सऐप अनलॉक कर पाएंगे. वॉट्सऐप ने आईफोन के लिए पहले ही फिंगरप्रिंट और फेस आईडी सपोर्ट दिया है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay