एडवांस्ड सर्च

WhatsApp की खामी या बड़ी चूक? लॉक फीचर में आसानी से सेंध

WhatsApp के बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर में एक बड़ी खामी मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने इसकी पुष्टि भी की है.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 21 February 2019
WhatsApp की खामी या बड़ी चूक? लॉक फीचर में आसानी से सेंध Representational Image

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में हाल ही में एक नया अपडेट आया है. इस अपडेट के बाद iOS पर चलने वाले स्मार्टफोन यानी iPhone में लॉक फीचर जुड़ा है. इस बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर के तहत यूजर्स अपने वॉट्सऐप को लॉक कर सकते हैं. अनलॉक करने के लिए टच आईडी या फेस आईडी की जरूरत होती है. 

रिपोर्ट के मुताबिक ऐप में दिए जाने वाले बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन को भेदा जा सकता है. एक बग है जो वॉट्सऐप लॉक होने के बावजूद यूजर्स को बिना बायमैट्रिक स्कैन के ओपन करने का मौका देता है. यानी बिना टच आईडी और फेस आईडी यूज किए हुए वॉट्सऐप अनलॉक किया जा सकता है.

एक रेडिट यूज ने इसे सबसे पहले रिपोर्ट किया है. यह बग सिर्फ तब काम करता है जब यूजर ने बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए Immediately नहीं, बल्कि दूसरे ऑप्शन्स को सेलेक्ट किया है. इन ऑप्शन्स में 1 मिनट, 15 मिनट और 1 घंटे का ऑप्शन है.

फेसबुक की कंपनी वॉट्सऐप ने इस बात की पुष्टि भी की है कि ये खामी इस प्लेटफॉर्म पर है और इसे जल्द ही ठीक किया जाएगा.

इस रेडिट यूजर की रिपोर्ट के मुताबिक यह बग तब ऐक्टिवेट होता है जब कोई यूजर किसी ऐप में WhatsApp शेयर  एक्स्टेंशन यूज करता है. इस फीचर के तहत ऐसा होना चाहिए की अगर कोई वॉट्सऐप पर iOS में दिए गए शेयर ऑप्शन का यूज करके कोई फाइल या मैसेज शेयर करे तो उसे अनलॉक करने के लिए कहा जाए. लेकिन ऐसा नहीं होता है. अगर Immediately सेलेक्ट नहीं है तो बिना अनलॉक हुए ही कॉन्टेंट शेयर हो जाते हैं.

यह बग गंभीर है, क्योंकि अगर कोई iOS स्क्रीन शेयर से होम स्क्रीन पर जाता है तो वो आसानी से वॉट्सऐप ओपन कर सकता है. इसके लिए उसे टच आईडी और फेस आईडी की भी जरूरत नहीं होती है. कुल मिला कर ये है कि अगर आपने वॉट्सऐप लॉक कर रखा है और टाइम 1 मिनट या दूसरा सेट कर रखा है, तो कोई भी वॉट्सऐप लॉक आसानी से खोल सकता है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay