एडवांस्ड सर्च

हम सभी के लिए iPhone बनाना चाहते हैं: टिम कुक

तीन आईफोन में से एक iPhone XR दूसरे दोनों iPhone Xs और iPhone XS के मुकाबले कम कीमत वाला है. इसे आप सस्ता नहीं कह सकते हैं खासकर भारतीय मार्केट के हिसाब से.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 19 September 2018
हम सभी के लिए iPhone बनाना चाहते हैं: टिम कुक Representational Image

ऐपल ने हाल ही में तीन नए iPhone लॉन्च किए हैं. iPhone Xs, Xs Max और Xr. भारत में iPhone Xs की शुरुआती कीमत 99,900 रुपये है. यानी लगभग 1 लाख रुपये. टॉप वेरिएंट जिसमें 512 GB मेमोरी दी गई है वो 1.4 लाख तक का होगा.

इस महंगे आईफोन पर ऐपल के सीईओ टिम कुक से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कुछ ऐसे जवाब दिया. टिम कुक ने गुड मॉर्निंग अमेरिका शो में इंटरव्यू के दौरान कहा, ‘हम सभी के लिए आईफोन बनाना चाहते हैं’ 

आईफोन की ज्यादा कीमत का बचाव करते हुए उन्होंने कहा, ‘ज्यादातर लोग इसके लिए दूसरे तरीके से पैसे देते हैं, जैसे वो टेलीकॉम कंपनी के साथ डील करके हर महीने उन्हें पैसे देते हैं’

टिम कुक ने कहा कि जिस फोन की कीमत 1,000 डॉलर भी है, ज्यादातर लोग उसके लिए हर महीने लगभग 30 डॉलर देते हैं यानी हर दिन 1 डॉलर.

इंटरव्यू के दौरान टिम कुक ने अमेरिका और चीन ट्रेड वॉर पर भी बात की. उन्होंने कहा कि प्रोडक्ट्स भले ही चीन में ऐसेंबल होते हैं, लेकिन  इसके पार्ट्स कई जगहों से जाते हैं जिनमें अमेरिका भी शामिल है.

कीमत

iPhone XS और iPhone XS Max भारत में 28 सितंबर से उपलब्ध होंगे. कंपनी के मुताबिक भारत में iPhone Xs के 64GB वेरिएंट की कीमत 99,900 रुपये होगी, जबकि 64GB iPhone Xs Max की कीमत 1,09,990 रुपये है.

प्रोसेसर

ऐपल ने इन दोनों स्मार्टफोन्स में A12 बायोनिक प्रोसेसर दिया है जो छह कोर वाला चिपसेट है. कंपनी के मुताबिक यह इंडस्ट्री का पहला चिपसेट है जो 7nm प्रोसेस पर काम करता है. टिम कुक ने कहा कि यह iPhone अब तक सबसे एडवांस्ड मॉडल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay