एडवांस्ड सर्च

Samsung Galaxy Fold: यहां जानें फुल स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

Samsung Galaxy Fold सैमसंग ने कल्पना को वास्तविकता में बदलते हुए अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है. जानें क्या कुछ है खास.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: साकेत सिंह बघेल]नई दिल्ली, 21 February 2019
Samsung Galaxy Fold: यहां जानें फुल स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स Samsung Galaxy Fold

सैमसंग ने अमेरिका के अनपैक्ड इवेंट के दौरान अपने पहले फोल्डेबल फोन को लॉन्च कर दिया है. इस फोन का टीजर पिछले नवंबर से ही जारी था. इस फोल्डेबल फोन का नाम Samsung Galaxy Fold रखा गया है. इस नए स्मार्टफोन में दो स्क्रीन दिए गए हैं. एक मेन फ्लेक्सिबल डिस्प्ले है जो 7.3-इंच का है और दूसरा स्क्रीन 4.6-इंच का है. ये उन ग्राहकों को ध्यान में रखकर उतारा गया है जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी चाहते हैं. सैमसंग इसे लग्जरी डिवाइस की तरह बेचेगी. गैलेक्सी फोल्ड की बिक्री इस साल अप्रैल से शुरू होगी. हालांकि शुरुआत में इसे दुनियाभर के चुनिंदा बाजारों में ही उपलब्ध कराया जाएगा.

सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड में अपने नए Infinity Flex डिस्प्ले को यूज किया है ताकी 7.3-इंच की बड़ी स्क्रीन दी जा सके. इसे आसानी से फोल्ड कर कॉम्पैक्ट डिवाइस की तरह पॉकेट में डाला जा सकता है. कंपनी ने बताया कि एक कॉन्सेप्ट को सच्चाई में तब्दील करने के लिए काफी करना पड़ा. इस स्मार्टफोन के फोल्डेबल फीचर को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें एक खास हिंज दिया गया है, जिसमें इंटरलॉकिंग गियर मौजूद हैं. ये हिंज बिल्कुल ठीक तरह से फोन की बॉडी में छुप जाते हैं और दिखाई नहीं देते. इससे इस फोन का लुक भी प्रीमियम नजर आता है.

Samsung Galaxy Fold के फुल स्पेसिफिकेशन्स

डिस्प्ले - दो डिस्प्ले इसमें मौजूद हैं, पहला 7.3-इंच इनफिनिटी फ्लेक्स डायनैमिक AMOLED पैनल (1536x2152 पिक्सल) (4.2:3) और दूसरा 4.6-इंच सुपर AMOLED पैनल (840x1960 पिक्सल) (21:9) है.

प्रोसेसर - सैमसंग ने प्रोसेसर का नाम नहीं बताया है लेकिन ये बताया है कि ये 7nm डिजाइन पर बेस्ड है. उम्मीद है ये क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 हो सकता है.

रैम - 12GB रैम

मेमोरी - 512GB

ऑपरेटिंग सिस्टम - एंड्रायड 9.0 पाई बेस्ड कस्टम UI

कैमरा- सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में कुल 6 कैमरे दिए गए हैं जिसमें तीन रियर में, दो अंदर की तरफ और एक फ्रंट में दिया गया है. रियर कैमरे की बात करें तो यहां एक 16 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा है, जिसका अपर्चर f/2.2 है. दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल वाइड एंगल कैमरा है, इसमें डुअल पिक्सल AF, OIS, और वेरिएबल f/1.5 टू f/2.4 अपर्चर दिया गया है और तीसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है, इसमें PDAF, OIS, f/2.4 अपर्चर और 2X ऑप्टिकल जूम का सपोर्ट मिलेगा. अब फ्रंट डुअल कैमरे की बात करें तो ये 10 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल कै हैं. अंत में कवर कैमरे की बात करें तो ये 10 मेगापिक्सल का है, जिसका अपर्चर f/2.2 है. 

बैटरी - इस फोल्डेबल फोन में दो बैटरी मौजूद हैं, जिनकी टोटल कैपेसिटी 4,380mAh है.

कीमत - $1980 (लगभग 1,41,300 रुपये)

कलर वेरिएंट- ग्रीन, ब्लू, सिल्वर और ब्लैक

सैमसंग ने जानकारी दी है कि इस स्मार्टफोन को 4G LTE और 5G दोनों ही वेरिएंट्स में सेल किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay