एडवांस्ड सर्च

लॉन्चिंग के 3 साल बाद अचानक कॉलिंग के पैसे क्यों लेने लगा Jio, ये है वजह

जियो ने IUC चार्ज पूरी तरह खत्म किए जाने तक कॉलिंग के लिए अलग से चार्ज लेने का फैसला किया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 10 October 2019
लॉन्चिंग के 3 साल बाद अचानक कॉलिंग के पैसे क्यों लेने लगा Jio, ये है वजह Photo For Representation

  • जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए लगेंगे पैसे
  • यहां जानें जियो के नए फैसले से जुड़ी सारी बातें

जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अब पैसे देने होंगे. जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी, लेकिन किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. जियो ने कहा है कि अब से ग्राहकों को जियो से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा. अब तक केवल डेटा के लिए रिचार्ज कराना होता था और कॉलिंग और SMS की सेवा फ्री मिलती थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें टेलीकॉम सेक्टर में जियो की एंट्री 5 सितंबर 2016 को हुई थी. तब से लेकर अब तक कंपनी कॉलिंग की सेवाएं फ्री दे रही थी.

समझें IUC के बारे में

IUC यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज को समझें तो दरअसल बात ये है कि किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग करने पर ट्राई की ओर से तय की गई फीस का भुगतान कंपनी को करना पड़ता है. ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ता है.

IUC ही है जियो के नए फैसले की वजह

चूंकि टेलीकॉम कंपनियों को एक दूसरे के नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल्स के आधार पर भुगतान करना होता है. ऐसे में अगर सभी नेटवर्क्स में कॉल की संख्या अगर बराबर हो तो भुगतान की रकम बराबर हो जाती है. लेकिन संतुलन तब बिगड़ता है जब एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर ज्यादा कॉल किए जाएं और केवल एक ही नेटवर्क को IUC चार्ज ज्यादा देना पड़े.

क्यों लगा चार्ज?

TRAI की ओर से 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा. तब कंपनी को कॉलिंग को फ्री रखा था. लेकिन हाल ही में ट्राई ने रिव्यू के लिए आईयूसी से जुड़ा कंसल्टेशन पेपर मांगा है और इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है.

इसी वजह से दबाव बढ़ने के बाद जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया है. फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक अस्थाई कदम है और IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से फ्री कर दिया जाएगा.

क्या हैं नए प्लान्स

फिलहाल जियो से जियो के नेटवर्क पर और लैंडलाइन पर कॉलिंग फ्री रखी गई है. लेकिन अगर आप जियो के नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको अलग से IUC टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा. इसकी शुरुआती कीमत 10 रुपये है. जियो की ओर से चार नए प्लान्स पेश किए गए हैं.

साथ ही इस रिचार्ज से आपको एडिशनल डेटा भी मिलेगा. ध्यान रहे आपको दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा.

आपको बता दें ये नए टॉप अप वाउचर आपको मंथली प्लान्स के अलावा होंगे. यानी इसे ऐसे समझें कि आप अगर 149 रुपये का मंथली प्लान यूज करते हैं तो अब आपको जियो के नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए नए टॉप अप को खरीदना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay