एडवांस्ड सर्च

MWC 2019: फोल्डेबल स्मार्टफोन, 5G, ब्लॉकचेन और क्या होगा खास

Mobile World Congress 2019 बार्सिलोना में 25 फरवरी से आयोजित किया जा रहा है. इसकी पूरी कवरेज सीधे बार्सिलोना से आप आज तक टेक पर पढ़ और देख सकते हैं.

Advertisement
मुन्ज़िर अहमदनई दिल्ली, 22 February 2019
MWC 2019: फोल्डेबल स्मार्टफोन, 5G, ब्लॉकचेन और क्या होगा खास  Mobile World Congress 2019

दुनिया का सबसे मोबाइल शो Mobile World Congress है. इसकी शुरुआत 25 फरवरी से हो रही है. एक दिन पहले प्री इवेंट होगा जिस दिन कई बड़ी कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स का ऐलान करेंगी.

अब बस कुछ ही दिन बचें हैं. MWC का आयोजन हर साल का किया जाता है. इस साल MWC स्पेन के बार्सिलोना में होगा. चार दिन तक चलने वाले इस Exhibition में दुनिया तमाम बड़ी टेक से जुड़ी कंपनियां हिस्सा लेती हैं और अपने प्रोडेक्ट्स का शोकेस करती हैं. कुछ कंपनियां अपने स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट भी पेश करती हैं.

इस साल का मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस फोल्डेबल स्मार्टफोन्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और 5G टेक्नॉलजी के नाम होने वाला है. कम से कम दो बड़ी कंपनियां अपने फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन दिखाएंगे. इसके अलावा 5G स्मार्टफोन्स की भी झलक मिलेगी.

MWC 2019 में इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स पर रहेगी दुनिया भर की नजर

Samsung: साउथ कोरियन टेक दिग्गज सैमसंग मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को शोकेस करेगा. कंपनी ने हाल ही में Galaxy S10 सिरीज के स्मार्टफोन्स और वियरबेल लॉन्च किए हैं. साथ Galaxy Fold भी लॉन्च किया गया है जिसकी डिस्प्ले को मोड़ सकते हैं. इस बार Galaxy Fold सेंटर ऑफ अट्रैक्शन होगा. इसके अलावा सैमसंग कुछ नए प्रडक्ट्स का भी ऐलान करने की तैयारी में है.

TRAI : भारतीय टेलीकॉम रेग्यूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी आधारित नई सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है. इसके तहत मोबाइल पर आने वाले स्पैम मैसेज और कॉल्स से छुटकारा मिल सकेगा.

Xiaomi: इस बार MWC में शाओमी की भी मौजूदगी रहेगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुआवे से पहले कंपनी बड़े ऐलान कर सकती है. कंपनी ने हाल ही में चीन में अपना फ्लैगशिप Mi 9 लॉन्च किया है. MWC  के दौरान Mi 9 सहित Mi 9 Explore एडिशन का शेकस भी दिया जाएगा. उम्मीद ये भी है कि इस दौरान शाओमी Mi Mix 3 5G का भी ऐलान करेगी. हालांकि ये अब तक कन्फर्मर्ड नहीं है. शाओमी ने भी महीने पहले एक फोल्डेबल स्मार्टफोन का वीडियो जारी किया था जिसे कंपनी के हेड मुड़ने वाला स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में इसकी भी उम्मीद है.

OnePlus: हालांकि इस बार कंपनी कोई नया स्मार्टफोन नहीं लॉन्च करेगी. लेकिन 5G स्मार्टफोन का प्रोटोटाइप दिखाया जा सकता है.

Microsoft: इस साल माइक्रोसॉफ्ट भी MWC में हिस्सा ले रही है. कंपनी के सीईओ सत्य नडेला रविवार को इवेंट होस्ट करेंगे. इस दौरान कंपनी कुछ नए प्रोडक्ट्स का ऐलान कर सकती है. क्या ये HoloLens 2 है? इंतजार कीजिए.

Huawei: 24 फरवरी को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के कॉन्फ्रेंस की शुरुआत होगी. इस दौरान चीन की यह कंपनी भी फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश करने की तैयारी में है. इन्वाइट्स से यह लगभग साफ है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किया जाएगा. इसके अलावा MateBook X Pro लैपटॉप पेश किया जाएगा.

Nokia: फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नए ऐलान कर सकती है. इस दिन कंपनी Nokia 9 Pure View स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक इस स्मार्टफोन पांच या छह लेंस वाला रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है. 

Vivo: रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान Vivo APEX 2019 शोकेस के लिए रखा जाएगा. इस स्मार्टफोन में कोई होल नहीं है, कोई स्पीकर नहीं है न ही इसमें नॉच. इसे हाल ही में पेश किया गया है. कंपनी MWC के दौरान इसका शोकेस कर सकती है.

Sony: फिलहाल कंपनी स्मार्टफोन बिजनेस में कुछ अच्छा नहीं कर रही है, लेकिन फिर भी MWC में कंपनी नए फ्लैगशपि स्मार्टफोन के साथ आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक इसका नाम Xperia XZ4 होगा. इसे 25 फरवरी को पेश किया जा सकता है.

LG: एलजी का भी स्मार्टफोन बिजनेस ठीक ठाक नहीं है. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान कंपनी ने साफ किया है कि LG G8 ThinQ लॉन्च करेगी. इसमें 3D फेशियल रिकॉग्निशन दिया जाएगा और डिस्प्ले में एक छोटा नॉच भी है. स्क्रीन के लिए ओलेड पैनल का यूज किया गया है.

MWC 2019 से स्मार्टफोन यूजर्स और मोबाइल इंड्स्ट्री को काफी उम्मीदे हैं. कई नई टेक्नॉलजी भी देखने को मिलेंगी जो कुछ सालों में मेनस्ट्रीम होंगी.

Mobile World Congress 2019 की कवरजे आप आज तक की वेबसाइट पर पढ़ और देख सकते हैं. हम बार्सिलोना से सीधे आप तक नई टेक्नॉलजी और स्मार्टफोन्स की खबरें देंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay