एडवांस्ड सर्च

नंबर दो की जंग: टेलीकॉम की रेस में रिलायंस Jio से पिछड़ा Airtel

रिलायंस जियो ने मई के महीने में भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है और अब कंपनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 July 2019
नंबर दो की जंग: टेलीकॉम की रेस में रिलायंस Jio से पिछड़ा Airtel फोटो क्रेडिट- साकेत सिंह बघेल

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली नई टेलीकॉम रिलायंस जियो मई के महीने में सब्सक्राइबर्स के आधार पर एयरटेल को पछाड़ कर दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. ये जानकारी ट्राई के हवाले से मिली है. एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने साल 2016 में भारतीय बाजार में एंट्री ली थी और कंपनी ने सस्ते डेटा और फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग देकर टेलीकॉम सेक्टर का नक्शा ही बदलकर रख दिया.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल से मई के अंत तक ऑपरेटर ने 8.2 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा. महीने के अंत तक अब कंपनी के कुल 323 मिलियन वायरलेस ग्राहक हैं. इस लिस्ट में वोडाफोन-आइडिया टॉप पर है. दोनों कंपनियों को मिलाकर बनी इस नई कंपनी के पास अब कुल 387.6 मिलियन ग्राहक हैं. बीते महीनों में भारती एयरटेल ने यूजर्स खोए हैं. जियो के अलावा BSNL ने भी नए यूजर्स जोड़े हैं, हालांकि ये आंकड़ा केवल 24,276 है.  

TRAI ने अपने डेटा में ये भी बताया है कि देश में वायरलेस सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या कुछ अंतर से घटकर 1,162.30 मिलियन से 1,161.86 मिलियन हो गई है. जारी आंकड़ों से ये भी पता चलता है कि 31 मई तक देश में प्राइवेट ऑपरेटर्स के टोटल सेल्यूलर सब्सक्राइबर्स 89.72 प्रतिशत हैं. वहीं सरकारी कंपनियों BSNL और MTNL का टोटल मार्केट शेयर देश में 10.28 प्रतिशत है.

TARI के मुताबिक वोडाफोन-आइडिया का मार्केट शेयर देश में 33.36 प्रतिशत, जियो का मार्केट शेयर 27.80 प्रतिशत और एयरटेल का मार्केट शेयर 27.58 प्रतिशत है. वहीं BSNL और MTNL का मार्केट शेयर क्रमश: 9.98 प्रतिशत और 0.30 प्रतिशत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay