एडवांस्ड सर्च

TikTok के बुरे दिन शुरू? भारतीय ऐप Mitron दे रहा है टक्कर, जानें इसके बारे में

पीएम मोदी ने हाल ही में दिए एक स्पीच में लोगों से लोकल के लिए वोकल होने को कहा था. Tik Tok चीनी ऐप है और फिलहाल ये ऐप भारत में दो तरह की मुश्किलों का सामना कर रहा है. इसी बीच टिक टॉक जैसा एक भारतीय ऐप Mitron आ चुका है, लेकिन क्या ये टिक टॉक की जगह ले पाएगा?

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 27 May 2020
TikTok के बुरे दिन शुरू? भारतीय ऐप Mitron दे रहा है टक्कर, जानें इसके बारे में Mitron App

चीनी ऐप Tik Tok समय-समय पर चर्चा में रहता है. हाल ही में एसिड अटैक जैसे कॉन्टेंट को लेकर इस ऐप को एक बार फिर से बैन करने की मांग की गई. इसी बीच Tik Tok जैसा ही एक भारतीय ऐप मित्रों (Mitron) आ चुका है.

काफी कम समय में Mitron ऐप की पॉपुलैरिटी बढ़ी और फिलहाल प्ले स्टोर के मुताबिक ये भारत के पॉपुलर ऐप्स में से एक बन चुका है. गौरतलब है कि इसे महीने भर पहले ही लॉन्च किया गया था.

महीने भर पहले लॉन्च हुए इस ऐप को अभी तक 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है. शुरुआती दौर में अगर इसके डाउनलोड को देखें तो अभी के लिए ये चीनी ऐप Tik Tok को टक्कर देता नजर आ रहा है.

TiK Tok पर छा रहे हैं संकट के बादल, ये है वजह

Mitron ऐप ऐसे समय पर आया है जब लोग विरोध में Tik Tok ऐप की रेटिंग लगातार कम कर रहे हैं. हालत ये है कि इस ऐप की रेटिंग 1.5 तक पहुंच गई. इसके पीछे की दो वजहे हैं - पहली वजह यूट्यूबर कैरी मिनाटी द्वारा टिक टॉक को लेकर बनाया गया रोस्ट वीडियो है.

आपको बता दें कि कैरी मिनाटी नाम के एक भारतीय YouTuber ने एक Tik Tok यूजर को अपने यूट्यूब वीडियो में बुरा भला कहा था, इसके बाद यू्ट्यूब ने कैरी के वीडियो को डिलीट कर दिया.

चूंकि कैरी मिनाटी (असली नाम अजय) के यूट्यूब सब्सक्राइबर और फैंस करोड़ों में हैं, इसलिए उनके फैंस ने Tik Tok की रेटिंग कम करनी शुरू कर दी. इतना ही नहीं टिक टॉक के पुराने और ऐसे एसिड अटैक से जुड़े ऐसे कॉन्टेंट वायरल किया गया और बात महिला आयोग तक पहुंच गई.

Mitron ऐप को दो तरह से होगा फायदा

चूंकि टिक टॉक एक चीनी ऐप है और हाल ही में पीएम मोदी ने अपने स्पीच में कहा था कि लोगों को लोकल के लिए वोकल होना है. कोरोना वायरस के ऑरिजिन को लेकर भी चीन के खिलाफ कुछ लोगों में नाराजगी देखी जा रही है.

ऐसी स्थिति में Tik Tok की तरह ही कोई भारतीय ऐप आया है तो जाहिर है लोग इसे एक बार ट्राई जरूर करना चाहेंगे.

हालांकि अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि ये ऐप टिक टॉक से आगे निकलेगा या फिर इसके बराबर आ जाएगा. क्योंकि टिक टॉक भारत के अलावा कई मुल्कों में पॉपुलर है और इसके पीछे बाइट डांस नाम की एक बड़ी कंपनी है.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अभी गूगल प्ले स्टोर के फ्री ऐप्स चार्ट में Mitron 11वें नंबर पर है. हालांकि ये इससे ऊपर भी आ चुका है. इस लिस्ट में नंबर-1 पर आरोग्य सेतू ऐप है, जबकि दूसरे नंबर पर टिक टॉक और तीसरे पर वॉट्सऐप है.

Mitron ऐप कैसे काम करता है?

ये ऐप भी टिक टॉक के ही तर्ज पर तैयार किया गया है. ये ऐप खुद को शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लेटफॉर्म बताता है. दावा किया गया है कि ये लोगों को उनके इनोवेटिव आइडिया और ह्यूमर दिखाने के लिए बनाया गया है.

टिक टॉक की तरह ही यहां वीडियो बनाए जा सकते हैं, एडिट किए जा सकते हैं और उन्हें दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा सकता है. ये ऐप 7.9MB का है और ये आपके स्मार्टफोन का वो तमाम परमिशन ऐक्सेस करता है जो आप टिक टॉक को देते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay