एडवांस्ड सर्च

WhatsApp में बिना क्वॉलिटी खराब किए ही ऐसे भेज सकते हैं फोटोज

WhatsApp में बिना Compression के फोटोज भेज सकते हैं. तरीका आसान है और इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी टूल का सहारा भी नहीं लेना होगा.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 24 July 2019
WhatsApp में बिना क्वॉलिटी खराब किए ही ऐसे भेज सकते हैं फोटोज Representational Image

आम तौर पर WhatsApp पर भेजी गईं तस्वीरें Compress होने की वजह से अच्छी क्वॉलिटी की नहीं होतीं हैं. इसलिए जिन्हें High Quality इमेज शेयर करनी होती है वो ईमेल का सहारा लेते हैं. लेकिन WhatsApp पर ही आप बिना ऑरिजनल फोटो में किसी तरह के Compression के किसी को सेंड कर सकते हैं. क्वॉलिटी लॉस नहीं होगी और फोटो वैसी ही रहेगी जैसी आप सेंड करते हैं.

WhatsApp पर हाई क्वॉलिटी इमेज सेंड करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी टूल की जरूरत नहीं हैं. इसके एक नहीं, बल्कि कई तरीके हैं. यहां हम आपको आसान तरीका बताते हैं. ये प्रॉसेस Android और iOS डिवाइस के लिए थोड़ा अलग है.

Android स्मार्टफोन्स में WhatsApp से High quality image ऐसे भेजें  

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में फाइल मैनेजर नाम का एक ऐप या टूल कह सकते हैं, ये मौजूद होता है. अगर नहीं है तो गूगल का फाइल मैनेजर डाउनलोड कर सकते हैं. जिस इमेज को आपको फुल क्वॉलिटी में भेजना है उसे सबसे पहले फाइल मैनेजर के जरिए ब्राउज करना है.

--- फाइल मैनेजर ओपन करके वो इमेज सर्च करें जिसे सेंड करना है.

--- फोटो को Rename करें. यहां फोटो को रीनेम करने का मकसद ये है फोटो का फाइल एक्स्टेंशन चेंज करना है.

--- फाइल एक्स्टेंशन में .doc ऐड कर दें. ऐसा करने पर वो फोटो डॉक फाइल में तब्दील हो जाएगी.

--- अब WhatsApp के जरिए ये फाइल अटैच करके सेंड कर दें

लेकिन आज जिस कॉन्टैक्ट को वो इमेज डॉक फाइल बना कर भेज रहे हैं वो उसे ओपन नहीं कर पाएगा. इसके लिए उन्हें भी फाइल डाउनलोड करके रिवर्स करना होगा. यानी फाइल डाउनलोड करके फाइल मैनेजर ओपन करना होगा. यहां डाउनलोड की गई डॉक फाइल सर्च करके रिनेम प्रॉसेस यूज करना होगा और यहां एक्स्टेंशन चेंज करके .jpg लगाना है.

iOS में WhatsApp से High Quality image ऐसे भेजें

यहां भी प्रॉसेस कुछ वैसा ही है. जिस फोटो को High Quality में भेजना है उसे पहले फाइल में सेव करना है. इसके लिए iCloud का स्पेस यूज करना होगा. गैलरी को फोटोज को iOS के फाइल मैनेजर में सेव करने के लिए आपको फोटो के बॉटम राइट में बने Arrow को टैप करना है. यहां निचली लाइन में Save to files पर क्लिक करें. इस तरह से आपकी Files ऐप में सेव हो जाएगी.

--- WhatsApp चैट थ्रेड में + आईकॉन टैप करें. यहां आपको फोटो या वीडियो नहीं, बल्कि Documents ऑप्शन पर टैप करना है. यहां से आप फोटो को Browse ऑप्शन से सेलेक्ट करके सेंड कर सकते हैं.

इस तरह से इमेज की क्वॉलिटी खराब नहीं होगी और आपका काम भी आसान हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay