एडवांस्ड सर्च

अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें ये 28 ऐप्स, Google ने हटा लिए हैं

Google ने प्ले स्टोर से कई एंड्रॉयड ऐप्स हटाए हैं और इसकी वजह ये है कि ये ऐप्स वो काम नहीं कर रहे थे जिसके लिए इन्हें गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट किया गया था.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 22 February 2019
अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें ये 28 ऐप्स, Google ने हटा लिए हैं Representational Image

गूगल ने कुछ समय से लगातार प्ले स्टोर से ऐप्स हटा रहा है. इन ऐप्स में से ज्यादातर फेक ऐप्स होते हैं. कुछ ऐप्स स्पैम होते हैं जो स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाते हैं. हाल ही में 29 ऐप्स हटाए गए हैं. सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील ने कन्फर्म किया है कि गूगल ने फिर से 28 ऐप्स प्ले स्टोर से हटा लिए हैं.

सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील के मुताबिक ये सभी 28 ऐप्स एक ही डेवेलपर ने बनाए हैं जो प्ले स्टोर पर Sarvesh Developer के नाम से मौजूद था. ये ऐप्स प्ले स्टोर से 48 हजार बार से ज्यादा डाउनलोड किए गए हैं.

क्विकहील ने कहा है कि नाम के मुताबिक ये ऐप कोई भी ऐसा काम नहीं करते थे जिसके लिए ये ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर इजाजत दी गई थी.  गूगल ने इसी वजह से इन्हें प्ले स्टोर से हटाने के फैसला किया है.

इनमें ज्यादातर ऐप्स ऐसे थे जिनके नाम क्रेडिट कार्ड प्रोसेस, होम लोन एडवाइजर से जुड़े हैं. आम तौर पर यूजर्स आज कल प्ले स्टोर पर अपनी आसानी के लिए ऐसे ऐप्स सर्च करते हैं, ताकि काम आसान हो सके. कुछ डेवेलपर इसी का फायदा उठा कर ऐसे ऐप्स तैयार करते हैं जिनका नाम बैंकिंग से जुड़ा हो, लेकिन काम नहीं करता है.

हालांकि इन ऐप्स की जानकारी देखने में असली लगती है, लेकिन इसे डाउनलोड करके ओपन करने पर इसमें कोई भी ऐसे फीचर्स नहीं मिलते जो आपके काम के होंगे. यहां सिर्फ ऐड दिखेंगे जिसे कंपनी ने अपने फायदे और पैसे कमाने के लिए किया है. यहां डेटा चोरी भी एक मकसद हो सकता है जिससे इनकार नहीं किया जा सकता.

इन सभी ऐप्स के काम करने के तरीके एक जैसे हैं. ये आपको कुछ टास्क देकर पैसे कमाने का मौका देने का दावा करते हैं. इसके लिए आपको न चाह कर भी ऐड दिखाया जाता है. विज्ञापन पर क्लिक करके आपसे कुछ और भी ऐप्स डाउनलोड करने को कहे जाते हैं और इससे आपको प्वॉइंट्स मिलते हैं. लगातार प्वॉइंट्स बनाने वाले के पेटीएम अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर करने का दावा किया जाता है, लेकिन ऐसा होता नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स को हर ऐप में टोटल 22 विज्ञापन के वीडियो देखने होते हैं. आपको इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए सावधान रहने की जरूरत है. कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले उसके डेवेलपर्स के बारे में देखें और संभव हो तो गूगल पर उसके बारे में सर्च कर लें यहां से आपको खुद भी अंदाजा हो जाएगा.

अगर आपके स्मार्टफोन में अब भी ये ऐप्स हैं तो इन्हें तत्तकाल प्रभाव से डिलीट कर लें.

-- Virtual Data

-- Bike insurance advisor

-- Health cover

-- Chit Funds

-- Computer Insurance

-- Education Loan

-- Home Loan advisor

-- Credit card process

-- Web hosting

-- Bike loan advisor

-- Love Lifafa

-- Ayurvedic Tips

-- Share market advisor

--Travel insurance

-- Predator Loan

-- Stock Broker Tips

-- Instance Cash

-- Mutual Fund Advisor

-- Health Tracker

-- Car Insurance Report

-- Business Live

-- DNS provider

-- Gift stickers

-- Mini wallet

-- Magic Ring

-- Credit Card Loan

-- Gold Loan

-- EMI calculator

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay