एडवांस्ड सर्च

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खुशखबरी, मैलवेयर के खिलाफ Google का बड़ा कदम

गूगल ने कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप की है ताकि एंड्रॉयड पर मैलवेयर अटैक्स को कम किया जा सके. 

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 07 November 2019
एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खुशखबरी, मैलवेयर के खिलाफ Google का बड़ा कदम Representational Image

  • गूगल ने मैलवेयर से निपटने के लिए उठाया ये कदम.
  • गूगल प्ले प्रोटेक्ट से किए जाते हैं ऐप्स स्कैन, अब बढ़ेगा दायरा.

आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो शायद कई बार आपका डिवाइस मैलवयेर अटैक शिकार हुआ होगा. आए दिन ये खबर आती है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स ऐसे पाए गए हैं जो आपकी जानकारियां चोरी करते हैं. इनमें मैलवेयर, क्लिकवेयर, ऐडवेयर से लेकर खतरनाक रैंसमवेयर भी होते हैं.

गूगल ने एंड्रॉयड मैलवेयर से निपटने के लिए कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप किया है. इसे App Defense Alliance कहा जा रहा है. इसके तहत नए थ्रेट्स का पता लगा कर स्मार्टफोन्स को इस तरह के मैलवेयर अटैक्स से बचाया जा सकेगा.

आपको बता दें कि गूगल ने 2017 में Google Play Protect की शुरुआत की थी. इसका मुख्य काम गूगल प्ले स्टोर के ऐप्स को स्कैन करना है. कंपनी का दावा है कि ये पांच लाख ऐप्स को स्कैन लगातार स्कैन करता रहता है. हालांकि अब तक इससे गूगल प्ले स्टोर पर मैलवेयर पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगाया जा सका है.

कंपनी अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट मैलवेयर डिटेक्शन सिस्टम को अपने हर पार्टनर स्कैनिंग इंजन में इंटीग्रेट कर रही है. यानी इससे थर्ड पार्टी ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर लाने से पहले बेहतर तरीके से जांचा जा सकेगा.

Google न App Defense Alliance के तहत ESET, Lookout और Zimperium के साथ पार्टनर्शिप किया है. App Defense Alliance से यूजर्स को असर पड़ेगा, क्योंकि इससे एंड्रॉयड पर पहले के मुकाबले मैलवेयर अटैक्स कम हो सकते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि इससे मैलवेयर पर पूरी तरह काबू पाया जा सकता है.

गौरतलब है कि दुनिया भर में 2.5 बिलियन एंड्रॉयड यूजर्स हैं. कंपनी ने कहा है कि इस वजह से एंड्रॉयड टार्गेट बना रहता है. टार्गेट कई तरह से किए जा सकते हैं जिनमें मैलवेयर मुख्य रूप से है. कंपनी ने इससे निपटने के लिए पहले भी कई कंपनियों के ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay