एडवांस्ड सर्च

Toyota Glanza भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 7.22 लाख रुपये

टोयोटा ने मारुति सुजुकी की Baleno पर बेस्ड Glanza कार को भारतीय बाजार में उतार दिया है. इस कार को दो वेरिएंट में उतारा गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 06 June 2019
Toyota Glanza भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 7.22 लाख रुपये Toyota Glanza

Toyota Glanza को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इसकी शुरुआती कीमत 7.22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक रखी गई है. Glanza कार मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी वाली पहली कार है और ये मारुति सुजुकी की Baleno पर बेस्ड है. डिजाइन के मामले में Glanza और Baleno दोनों ही लगभग एक जैसी हैं.

चेंज की बात करें तो ग्रिल में चारों तरफ टोयोटा की बैजिंग देखने को मिलेगी, जोकि दोनों कारों में अलग है. Glanza को दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है, ये वेरिएंट्स G और V हैं. इनमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ही ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा. ये वेरिएंट्स Baleno के टॉप वेरिएंट्स Zeta और Alpha पर बेस्ड हैं.

इस नई कार के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है और Glanza में दिया गया पेट्रोल इंजन BS6 कॉम्पलिएंट है. G वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड मोटर के साथ 1.2-लीटर K12N इंजन दिया गया है. ये इंजन 89 bhp का पावर और 113 Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है. वहीं V वेरिएंट में रेगुलर 1.2-लीटर K12M इंजन दिया गया है. यहां माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मौजूद नहीं है. ये यूनिट 82 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

टोयोटा ने Glanza में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 7-स्टेप CVT का ऑप्शन दिया है. टोयोटा ग्लैंजा की माइलेज V MT वेरिएं में 21.01 kmpl और G MT (माइल्ड-हाइब्रिड) वेरिएंट में 23.87 kmpl और CVT में 19.56 kmpl है. ये माइलेज मारुति सुजुकी की Baleno के समकक्ष वेरिएंट्स की तरह ही है.

टोयोटा ग्लैंजा में 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसे 'टोयोटा स्मार्ट प्लेकास्ट' नाम दिया गया है. इसमें ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो का सपोर्ट मिलेगा. खास बात ये है कि ये फीचर पहली बार भारत में टोयोटा के किसी मॉडल में दिया गया है. इसके साथ ही यहां इंस्ट्रूमेंट पैनल पर मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प और की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स भी मिलेंगे.

इस कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड तौर पर डुअल-एयरबैग्स और एंटी-लॉक ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और चाइल्ड सीट्स के लिए ISOFIX माउंट्स दिए गए हैं. दूसरे स्टैंडर्ड फीचर्स की बात करें तो इसमें LED टेल-लैम्प, 16-इंच अलॉय व्हील्स, ड्राइवर सीट के लिए हाइट एडजस्ट और ऑटोमैटिक AC जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

साथ ही टॉप V वेरिएंट में फॉलो-मी-होम हेडलैम्प फीचर के साथ रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है. बाकी ओवरऑल डिजाइन और केबिन लेआउट Baleno की तरह ही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay