एडवांस्ड सर्च

विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस चीफ

हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से लड़ाई में अशोक तंवर को बड़ा झटका लगा है. कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है.

Advertisement
aajtak.in
कुमार विक्रांत नई दिल्ली, 04 September 2019
विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस चीफ कुमारी शैलजा और सोनिया गांधी (getty image)

हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से लड़ाई में अशोक तंवर को बड़ा झटका लगा है. कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. कुमारी शैलजा गांधी परिवार की बहुत नजदीकी मानी जाती हैं. सोनिया गांधी के करीबी नेताओं में वो गिनी जाती हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रदेश में पार्टी की कमान कुमारी शैलजा को सौंपी है. शैलजा पार्टी का दलित चेहरा हैं . हरियाणा में करीब 19 फीसदी दलित मतदाता हैं. इस तरह से कांग्रेस ने दलित समुदाय से आने वाले अशोक तंवर को हटाकर दलित समुदाय को ही पार्टी की कमान देने की रणनीति बनाई है.

वह अम्बाला व सिरसा दोनों जगह से लोकसभा की सांसद रही हैं. वह पार्टी के नेता चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं.दलवीर सिंह भी हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और केंद्र में कई बार मंत्री रहे हैं. कुमारी शैलजा यूपीए सरकार में मंत्री रह चुकी हैं और हरियाणा की सियासत में बड़ा चेहरा मानी जाती हैं.

बता दें कि भूपेन्द्र हुड्डा की मांग थी कि अशोक तंवर को हटाया जाए. इसे लेकर हाल ही में हुड्डा ने रोहतक में परिवर्तन रैली की थी और सोनिया गांधी से भी मिले थे. जबकि अशोक तंवर चाहते थे कि राज्य की कमान किसी भी सूरत में भूपेंद्र सिंह हुड्डा को न मिले. ऐसे में कांग्रेस ने दोनों बीच का रास्ता निकालने के लिए कुमारी शैलजा को पार्टी की कमान सौंपनी की रणनीति बनाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay