एडवांस्ड सर्च

मंदी के दौर में Mercedes की धूम! सिर्फ 1 दिन में बिकीं 200 कारें

देश की ऑटो इंडस्‍ट्री में मंदी की वजह से कारों की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है. इस बीच, लग्जरी गाड़ियां बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज बेंज की कारों की डिमांड बढ़ गई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 09 October 2019
मंदी के दौर में Mercedes की धूम! सिर्फ 1 दिन में बिकीं 200 कारें ऑटो इंडस्‍ट्री में सुस्‍ती के बीच मर्सिडीज की बड़ी डिमांड

  • मुंबई में मर्सिडीज बेंज की 125 से अधिक कारों की हुई डिलिवरी
  •  गुजरात में कंपनी की 74 कारों की डिलिवरी की गई है

देश की ऑटो इंडस्‍ट्री में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है. इस मंदी की वजह से कारों की बिक्री में लगातार गिरावट जारी है. वहीं मारुति सुजुकी जैसी दिग्‍गज ऑटो कंपनियां प्रोडक्‍शन में कटौती कर रही हैं. लेकिन इस मंदी के उलट लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज बेंज की डिमांड बढ़ गई है.

दरअसल, मर्सिडीज बेंज ने दशहरे के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्‍सों में 200 से अधिक कारों की डिलीवरी की है. बता दें कि मंगलवार यानी 8 अक्‍टूबर को दशहरा था. इस मौके पर लोग कार खरीदना शुभ मानते हैं.   

मुंबई और गुजरात में सबसे ज्यादा डिमांड

मर्सिडीज बेंज की ओर से जारी बयान में बताया गया कि दशहरा के मौके पर गुजरात और मुंबई में सबसे अधिक कारों की डिमांड रही. सिर्फ मुंबई में मर्सिडीज बेंज की 125 से अधिक कारों की डिलीवरी की गई है जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है. वहीं गुजरात में कंपनी की 74 कारों की डिलीवरी की गई है.

इसकी जानकारी देते हुए मर्सिडीज बेंज के भारत में सीईओ मार्टिन श्वेंक ने बताया,  ''दशहरा और नवरात्र में मुंबई एवं गुजरात के ग्राहकों की ओर से हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. कंपनी ने सी और ई क्लास सेडान के साथ जीएलसी और जीएलई जैसे एसयूवी वाहनों की आपूर्ति की है.'' उन्‍होंने आगे बताया कि ऐसी ही प्रतिक्रिया हमें 2018 में भी मिली थी.

इस साल बिकी सिर्फ 1 नैनो कार

मर्सिडीज बेंज का यह बयान ऐसे समय में आया है जब हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपने ड्रीम प्रोजेक्‍ट लखटकिया कार नैनो की बिक्री के बारे में जानकारी दी है. हाल ही में टाटा मोटर्स की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि साल 2019 में सिर्फ 1 नैनो कार की बिक्री हुई है. वहीं कंपनी ने नैनो का प्रोडक्‍शन भी बंद कर दिया है. बता दें कि नैनो कार मध्‍यम वर्ग को ध्‍यान में रखकर मार्केट में उतारा गया था. टाटा मोटर्स की ओर से शुरुआती दिनों में यह कहा गया था कि मध्‍यम वर्ग के लोग नैनो के जरिए कार के सपने को पूरा कर सकेंगे.

ऑटो इंडस्‍ट्री में मंदी का दौर

बता दें कि बीते 10 महीने से ऑटो इंडस्‍ट्री में मंदी का दौर चल रहा है. बिक्री कम होने की वजह से मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, अशोक लीलैंड और महिंद्रा जैसी बड़ी ऑटो कंपनियों ने प्रोडक्‍शन में कटौती की है. वहीं कुछ कंपनियों को प्‍लांट तक बंद करना पड़ा है. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो बीते कुछ महीनों में ऑटो इंडस्‍ट्री में लाखों छंटनी हो चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay