एडवांस्ड सर्च

मंदी के बीच Maruti का फैसला, त्‍योहारी सीजन में ग्राहकों को मिलेगा हैवी डिस्‍काउंट

आर्थिक सुस्‍ती के दौर से गुजर रही Maruti Suzuki बिक्री बढ़ाने के लिए हैवी डिस्‍काउंट देने की तैयारी में है. कंपनी को उम्‍मीद है कि इस वजह से लोग कार की खरीदारी करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 11 September 2019
मंदी के बीच Maruti का फैसला, त्‍योहारी सीजन में ग्राहकों को मिलेगा हैवी डिस्‍काउंट त्‍योहारी सीजन में मिलेगा हैवी डिस्‍काउंट ऑफर

ऑटो सेक्‍टर की सबसे बड़ी कंपनी Maruti Suzuki मंदी के दौर से गुजर रही है. Maruti के कारों की बिक्री में लगातार गिरावट हो रही है. हालांकि अब कंपनी ने बिक्री बढ़ाने के लिए हैवी डिस्‍काउंट ऑफर देने की योजना बनाई है. कंपनी को उम्‍मीद है कि त्‍योहारी सीजन में लोग खरीदारी में दिलचस्‍पी दिखाएंगे.

Maruti Suzuki के  एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर ऑफ मार्केटिंग एंड सेल्‍स शशांक श्रीवास्‍तव के मुताबिक हमने प्रोडक्‍शन में कटौती की है. यह बाजार की सुस्‍ती का असर है. बहरहाल, उम्‍मीद है कि डिस्‍काउंट ऑफर के जरिए हम बिक्री में बढ़ोतरी कर सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी की S-Cross कारों पर 1.3 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है. वहीं  Ciaz और Baleno पर क्रमश: 95 हजार और 85 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी. इसी तरह Ignis पर 75 हजार रुपये तक का डिस्‍काउंट ऑफर किया जाएगा. यहां बता दें कि डिस्‍काउंट ऑफर शहर के हिसाब से बदल सकते हैं.

मारुति सुजुकी ने अपने मानेसर और गुरुग्राम के प्‍लांट को 7 और 9 सितंबर को बंद रखने का ऐलान किया है. यानी इन दोनों दिन कंपनी में किसी भी तरह का प्रोडक्‍शन नहीं होगा. मारुति की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है. इस वजह से प्रोडक्‍शन भी कम किया जा रहा है और लोगों की छंटनी की जा रही है. बता दें कि अगस्त महीने में मारुति के कारों की बिक्री 32.7 फीसदी घटकर 1,06,413 वाहन रह गई है. जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

प्रोडक्‍शन में बड़ी गिरावट

मारुति सुजुकी ने अगस्त में अपने प्रोडक्‍शन में 33.99 फीसदी की कटौती की है. यह लगातार सातवां महीना है, जब कंपनी ने अपना उत्पादन घटाया है. मारुति की ऑल्टो, न्यू वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट की कारों के प्रोडक्‍शन में 34.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. यूटिलिटी कारों जैसे विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस का प्रोडक्‍शन एक वर्ष पहले के मुकाबले अगस्त में 34.85 फीसदी कम हुआ है. जबकि कॉमर्शियल वाहन सुपर कैरी का उत्पादन भी पिछले साल की तुलना में कम हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay