एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: तेलंगाना कांग्रेस मेनिफेस्टो पर बीजेपी का दावा भ्रामक

कांग्रेस के लिए शाह ने कहा, “मित्रों इन्होंने वादा किया है मस्जिद और चर्च की बिजली माफ करेंगे, मैं उनको पूछता हूं भईया मंदिर का क्या दोष है, मंदिरों की बिजली क्यों माफ नहीं करोगे, सिर्फ मस्जिद और चर्च की ही करोगे.

Advertisement
aajtak.in
परमीता शर्मा / खुशदीप सहगल/ बालकृष्ण नई दिल्ली, 03 December 2018
फैक्ट चेक: तेलंगाना कांग्रेस मेनिफेस्टो पर बीजेपी का दावा भ्रामक अमित शाह (फाइल फोटो)

तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग है. राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. रविवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि तेलंगाना कांग्रेस ने राज्य में सिर्फ मस्जिदों और चर्चों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया जबकि मंदिरों को इससे अलग रखा गया है. शाह ने ये दावा तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के आमंगल में रैली में बोलते हुए किया.  

कांग्रेस के लिए शाह ने कहा, “मित्रों इन्होंने वादा किया है मस्जिद और चर्च की बिजली माफ करेंगे, मैं उनको पूछता हूं भईया मंदिर का क्या दोष है, मंदिरों की बिजली क्यों माफ नहीं करोगे, सिर्फ मस्जिद और चर्च की ही करोगे. मैं उनसे पूछता हूं कि क्या मंदिरों ने कुछ गलत किया है? आप उनका बिल क्यों माफ नहीं करोगे?”

बीजेपी के आधिकारिक पेज पर भी 17,00 पर अमित शाह को मंदिरों के बिजली के बिल का सवाल उठाते देखा जा सकता है.

बीजेपी ने अमित शाह के कांग्रेस और टीआरएस पर अल्पसंख्यकों के तुष्टीकरण का आरोप लगाने वाले दावे को ट्वीट किया. ट्वीट में दावा किया गया है कि कांग्रेस ने अपने मेनीफेस्टो में सिर्फ मस्जिदों और चर्चों के लिए बिजली मुफ्त देने का वादा किया है.

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने शाह को इंगित किया कि उनके दावे सच नहीं हैं.

Mr. Shah is always in mission of dividing d ppeopl with lies and half truths and never think that there are people who understand his game and d party like congress cannot publish a manifestation like what he says. Just throw d trash if it sticks well and good. This is his way. 

इंडिया टुडे फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमित शाह का दावा भ्रामक है. दरअसल, कांग्रेस ने अपने मेनीफेस्टो में ना सिर्फ मस्जिदों और चर्चों के लिए, बल्कि मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बीते नवंबर के तीसरे हफ्ते में जारी पीपल्स मेनीफेस्टो में ‘धार्मिक मामले’ शीर्षक के तहत इस वादे का जिक्र है.  

(Caption: Screen grab of Telangana Congress manifesto 2018, page - 21 तेलंगाना कांग्रेस मेनीफेस्टो 2018, पेज-21 का स्क्रीन शॉट )

आप तेलंगाना कांग्रेस के पूरे 2018 मेनीफेस्टो को यहां  पढ़ सकते हैं.

तेलंगाना कांग्रेस ने अमित शाह के दावे पर प्रतिक्रिया में कहा कि ये ‘फर्जी ख़बर’ है.

कुछ दिन पहले ऐसी न्यूज रिपोर्ट्स आई थीं कि जिसमें तेलंगाना कांग्रेस के एक ड्राफ्ट का हवाला देते हुए कहा गया था कि पार्टी ने अल्पसंख्यक संस्थाओं को खास लाभ और सुविधाएं देने का वादा किया है. कांग्रेस ने ऐसी रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए कहा कि ये  “मनगढ़ंत” हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay