एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: गाजा की दस साल पुरानी तस्वीर, कश्मीर के नाम से वायरल

सोशल मीडिया पर एक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त इमारत की तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये कश्मीर के एक मकान की हालत है. तस्वीर में नजर आ रही इमारत को देखने में ऐसा लग रहा है कि इस पर लगातार फायरिंग की गई है.

Advertisement
aajtak.in
अर्जुन डियोडिया नई दिल्ली, 18 November 2019
फैक्ट चेक: गाजा की दस साल पुरानी तस्वीर, कश्मीर के नाम से वायरल सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त इमारत की तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये कश्मीर के एक मकान की हालत है. तस्वीर में नजर आ रही इमारत को देखने में ऐसा लग रहा है कि इस पर लगातार फायरिंग की गई है, जिसमें बुरी तरह से इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है.

वायरल तस्वीर में इमारत की बालकनी में एक औरत कपड़ा सुखाते हुए दिख रही है. पोस्ट में दिए गए कैप्शन में लिखा है कि इस कश्मीरी मकान की तस्वीर देखकर कश्मीर के हालात का अंदाजा लगाइए.

viral-post_111819084741.jpgवायरल पोस्ट

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये तस्वीर लगभग दस साल पुरानी है और गाजा पट्टी की है. फेसबुक पर कई लोगों ने इस तस्वीर को शेयर किया है. अभी तक हज़ारों लोग इस भ्रामक पोस्ट को साझा कर चुके हैं. ट्विटर पर भी इस तस्वीर को गलत जानकारी के साथ शेयर किया जा रहा है.

तस्वीर को Yandex पर रिवर्स सर्च करने हमें Radikal.com  नाम की एक वेबसाइट का आर्टिकल मिला. जिसमें वायरल तस्वीर मौजूद थी. आर्टिकल में तस्वीर को गाजा का बताया गया है और ये भी दर्शाया गया है कि इज़राइली सेना की बमबारी में इस इमारत की ये हालत हुई है. इस आर्टिकल को 2010 में पब्लिश किया गया था.

radikal_111819084929.jpg

हमें साल 2009 में छपे गाजा पट्टी से जुड़े ऐसे कुछ ब्लॉग्स भी मिले जिसमें इस इमारत को गाजा का बताया गया है. इसके अलावा PalestineNews नाम के एक ट्विटर अकाउंट सहित कई यूज़र्स ने भी इस तस्वीर को गाजा का बताया है.

ऑल्ट न्यूज़ भी इस भ्रामक पोस्ट को ख़ारिज कर चुका है.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: गाजा की दस साल पुरानी तस्वीर, कश्मीर के नाम से वायरल
दावा कश्मीर की एक खस्ताहाल इमारत की तस्वीर.निष्कर्षये तस्वीर लगभग दस साल पुरानी है और गाजा पट्टी की है.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay