एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: एक छोटी सी चिड़िया के बारे में बहुत बड़ा झूठ है ये वायरल पोस्ट

सोशल मीडिया पर दो छोटी चिड़ियों की फोटो वायरल हो रही है जो आदमी के नाखून के आकार से भी छोटी हैं. वायरल फोटो में आदमी की उंगलियों के पोर पर बैठे इन दो प्राणियों को देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया ​'हमिंगबर्ड' की फोटो है.

Advertisement
aajtak.in
अमनप्रीत कौर नई दिल्ली, 13 November 2019
फैक्ट चेक: एक छोटी सी चिड़िया के बारे में बहुत बड़ा झूठ है ये वायरल पोस्ट छोटी चिड़िया की वायरल फोटो

सोशल मीडिया पर दो छोटी चिड़ियों की फोटो वायरल हो रही है जो आदमी के नाखून के आकार से भी छोटी हैं. वायरल फोटो में आदमी की उंगलियों के पोर पर बैठे इन दो प्राणियों को देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया ​'हमिंगबर्ड' की फोटो है.

0_111319091640.jpg

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि फोटो में दिख रही चिड़िया हमिंगबर्ड नहीं है. वास्तव में यह किसी भी चिड़िया की फोटो नहीं है, बल्कि यह एक अमेरिकी कलाकार की बनाई कलात्मक कृति है. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक यूजर “Bâď Bøÿ Śãhïđ” ने यह फोटो पोस्ट करते हुए बांग्ला में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह होगा, “हमिंगबर्ड दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया है. इसे पहली बार देख रहा हूं.”

स्टोरी लिखे जाने तक यह पोस्ट 15000 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी है. यह पोस्ट फेसबुक पर वायरल है. वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने इस तस्वीर को रिवर्स सर्च की मदद से गूगल किया तो हमें Pinterest पर असली तस्वीर मिली जिसमें "Malinik Miniatures" को इसका क्रेडिट दिया गया है.

हमने Malinik Miniatures के बारे में सर्च किया तो हमें इसी नाम का फेसबुक पेज मिला. इस पेज पर वायरल हो रही इस तस्वीर के अलावा और कई चित्र मौजूद हैं.

हमने पाया कि वायरल फोटो में चिड़िया दिख रही है वह वास्तव में एक मिनिएचर यानी छोटे आकार की कलाकृति है. इन कलाकृतियों को एक अमेरिकी कलाकार Ina ने बनाया है. वायरल हो रही तस्वीरों में से एक उन्होंने फेसबुक पर 15 अक्टूबर को पोस्ट भी किया है. इसे उन्होंने "Chestnut-backed Chickadee OOAK" नाम दिया है. वायरल तस्वीरों में दूसरी तस्वीर उन्होंने 18 अक्टूबर को अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है.

Ina के परिचय में लिखा है, “मेरा नाम Ina है- उर्फ Malinik Miniatures. मैं Berkovitsa (बुल्गारिया, यूरोप) से हूं और फिलहाल Illinois (अमेरिका) में रहती हूं. मैं जानवरों, खासकर चिड़ियों की विशेषज्ञ हूं- सब कुछ एक तरह से निजी तौर पर हाथ से बनाया हुआ है. मैं polymer clay और wire के साथ काम करते हुए हस्तशिल्प तैयार करती हूं और उनपर पंख या फाइबर लगाती हूं. मैं हमेशा अपनी कलाओं को ऐसे पेश करती हूं जैसे कि वे वास्तविक हों और इसका भरपूर आनंद लेती हूं.”

Ina ने अपनी कलात्मक कृतियों का एक वीडियो भी पोस्ट किया है.

इनमें से कुछ कलाकृतियां ऑनलाइन बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं.

दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया

दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया हमिंगबर्ड है. इसकी ज्यादातर प्रजातियां 3 से पांच इंच तक होती हैं, जबकि इसकी सबसे छोटी प्रजाति बी हमिंगबर्ड (Bee hummingbird) दो इंच की होती है. इनकी लंबी चोंच होती है जिनकी मदद से ये फूलों का रस ग्रहण करती हैं. इनकी अलग-अलग प्रजातियों के रंग और पंख अलग-अलग होते हैं. इनमें ठंडे मौसम में भी जीवित रहने की विशिष्ट क्षमता होती है.

इस तरह स्पष्ट है कि वायरल तस्वीर में जो चिड़िया दिख रही है वह हमिंगबर्ड नहीं है. यह कलाकार की बनाई हुई एक कलाकृति है.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: एक छोटी सी चिड़िया के बारे में बहुत बड़ा झूठ है ये वायरल पोस्ट
दावा दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया हमिंगबर्ड की फोटो.निष्कर्षवायरल तस्वीर में दिख रही चिड़िया ​हमिंगबर्ड नहीं, बल्कि एक कलाकृति है.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay