एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक - सिर्फ पांच वोट मिलने पर रो पड़ा ये उम्मीदवार ? सच्चाई है कुछ और

चुनाव नतीजों में हारने वाले उम्मीदवारों का दुखी होना स्वाभाविक है, गुरुवार को जब लोकसभा के नतीजे सामने आये तो चुनाव लड़ने वाले एक उम्मीदवार का वीडियो वायरल हो गया जो अपनी हार देखकर  फूट-फूट कर रोने लगा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ अर्जुन डियोडिया नई दिल्ली, 24 May 2019
फैक्ट चेक - सिर्फ पांच वोट मिलने पर रो पड़ा ये उम्मीदवार ? सच्चाई है कुछ और अपनी हार देखकर फूट-फूट कर रोने लगा उम्मीदवार

चुनाव नतीजों में हारने वाले उम्मीदवारों का दुखी होना स्वाभाविक है, गुरुवार को जब लोकसभा के नतीजे सामने आये तो चुनाव लड़ने वाले एक उम्मीदवार का वीडियो वायरल हो गया जो अपनी हार देखकर  फूट-फूट कर रोने लगा. वीडियो में एक उम्मीदवार रिपोर्टर को ये बताते हुए रो पड़ता है कि उसके परिवार में नौ लोग होने के बावजूद उसे सिर्फ पांच वोट मिले है. वीडियो के हिसाब से इस उम्मीदवार का नाम नीतू शटरांवाला है जो जालंधर सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहा था.

रिपोर्टर और उम्मीदवार नीतू शटरांवाला के बीच बातचीत कुछ इस तरह है :-

रिपोर्टर: जालंधर सीट की बात करें तो चौधरी संतोख सिंह इस सीट से आगे चल रहे हैं, नीटू शटरांवाला इंडिपेंडेंट उम्मीदवार हैं, हमारे साथ मौजूद हैं, आपको सिर्फ पांच वोट ही मिले हैं?

नीटू: सर मेरे घर से नौ वोट हैं, पर मुझे पांच ही मिली हैं सर.

रिपोर्टर: मतलब परिवार वालों ने भी वोट नहीं दिया?

नीटू: नहीं सर, मुझे लगता वोटों में बेईमानी की गई है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम ( AFWA ) ने जब इस उम्मीदवार के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि इस उम्मीदवार को सिर्फ पांच वोट नहीं बल्कि 856 वोट मिले है. 

सोशल मीडिया पर लोग इस वीडियो को शेयर कर खूब मौज ले रहे है. कुछ अखबारों और न्यूज़ वेबसाइट ने तो इस पर खबर भी छापी है.

जब इस कैंडिडेट के बारे में जानने के लिए  हमने चुनाव आयोग की वेबसाइट देखी तो सामने आया की नीतू शटरांवाला को मतगणना खत्म होते-होते कुल 856 मिले है. वीडियो देख कर ऐसा लगता है कि इसे मतगणना के बीच में बनाया गया है. उस समय तक नीतू को सिर्फ पांच ही वोट मिले होंगे जिससे दुखी होकर वो रोने लगे.

अब ये बता पाना तो मुश्किल है कि नीतू के परिवार में कितने वोटर है लेकिन ये बात साफ है कि उनको पांच नहीं आठ सौ से भी ज्यादा वोट मिले है. जालंधर से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार संतोख सिंह चौधरी की जीत हुई है.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक - सिर्फ पांच वोट मिलने पर रो पड़ा ये उम्मीदवार ? सच्चाई है कुछ और
दावा जालंधर सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार सिर्फ पांच वोट मिलने पर रोने लगा.निष्कर्षइस उम्मीदवार को सिर्फ पांच वोट नहीं बल्कि 856 वोट मिले है.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay