एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: ये वीडियो कमलनाथ के सचिव के घर बरामद हुए पैसे का नहीं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों के घर और दफ्तर पर आयकर विभाग के छापे को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो के जरिए फर्जी खबरें फैलाने की कोशिश की जा रही है. आखिर इस वीडियो की सच्चाई क्या है.....जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

Advertisement
aajtak.in
अमनप्रीत कौर नई दिल्ली, 09 April 2019
फैक्ट चेक:  ये वीडियो कमलनाथ के सचिव के घर बरामद हुए पैसे का नहीं फैक्ट चेक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों के घर और दफ्तर पर आयकर विभाग के छापे पड़े. इसके बाद कमलनाथ को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलने लगी हैं. फेसबुक पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक कमरे में नोटों का ढेर दिखाई दे रहा है और इनमें से कुछ नोट जले हुए भी दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि कमलनाथ के सचिव के यहां छापा पड़ने के बाद ये नोट बरामद किए गए और इन्हें जलाने की कोशिश भी की गई.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहे वीडियो का कमलनाथ या उनके किसी करीबी से कोई लेना देना नहीं है. ना ही ये वीडियो छापे में बरामद हुई रकम का है. ये एक आर्टिस्ट की कला के नमूने का वीडियो है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक यूजर 'कनक मिश्र' ने ये वीडियो और कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा:- 'मध्य प्रदेश में कमलनाथ के सचिव के यहां से बरामद नोटों का ढेर, जिसे छापा पड़ने के बाद जलाने की भी कोशिश की गई, ये लो चोरों की तिजोरी.'

खबर लिखे जाने तक ये पोस्ट तीन हजार से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी. दिल्ली के आयकर विभाग ने कमलनाथ के पूर्व सलाहकार राजेंद्र मिगलानी और ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी प्रवीण ककड़ के घर और दफ्तर पर छापेमारी की है. तमाम प्रमुख मीडिया संस्थान इस कार्रवाई को रिपोर्ट कर रहे हैं.

इसके अलावा फेसबुक यूजर 'Nilu Sonu Mourya' और 'Chokidar D Patidar'  सहित कई लोगों ने इस वीडियो को पोस्ट किया है.

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए जब हमने इसे रिवर्स सर्च किया, तो पाया कि ये मैड्रिड में रहने वाले आर्टिस्ट अल्जेंड्रो मॉन्ग की कला का एक नमूना है. अल्जेंड्रो ने अपना ये आर्ट वर्क साल 2018 में आयोजित हुए आर्ट मैड्रिड फेस्टिवल में प्रदर्शित किया था. इस आर्ट फेस्टिवल को देखने आए एक व्यक्ति ने 27 फरवरी 2018 को ये वीडियो रिकॉर्ड किया था, जिसे बाद में अल्जेंड्रो ने खुद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था.

View this post on Instagram

Es lo que tiene internet que algo sin saber porque se hace viral... y luego nadie sabe ni que es ni de quien es... gracias por enviarme donde los vais viendo desde NY hasta grupos de WhatsApp por todo el mundo.. pues si la gente supiera que es una escultura y que los billetes están pintados a mano ... @monge_art compartir !!

A post shared by Alejandro Monge (@monge_art) on

अल्जेंड्रो के इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस आर्ट वर्क की और भी तस्वीरें देखी जा सकती हैं, जिनमें वो इनको तैयार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने ये स्कल्पचर हाथों से पेंट किए गए पांच लाख नकली नोटों से बनाया है.

View this post on Instagram

Por favor que alguien me saque del estudio. Se ofrece recompensa.interesados pónganse en contacto con el anunciante.💵😭🙏

A post shared by Alejandro Monge (@monge_art) on

ये वीडियो पहले भी कई बार अलग अलग दावों के साथ वायरल हो चुका है. भारत ही नहीं ये वीडियो कैमरून, हैती, रूस और पाकिस्तान में भी अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुका है. कुछ दिनों पहले फैक्ट चेकर बूम लाइव और एसएमहॉक्सलेयर ने इस वीडियो का सच सामने रखा था, जब दावा किया गया था कि तमिलनाडु में एक नेता के गोदाम में आग लगने के बाद वहां रखे नोटों के ढेर जल गए.

पोस्ट में वीडियो के साथ सूटकेस में कैश की भी तस्वीरें हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई सहित कई मीडिया संस्थानों ने इन तस्वीरों का इस्तेमाल छापेमारी के इन मामलों में किया है. हालांकि इंडिया टुडे स्वतंत्र रूप से इन तस्वीरों की पुष्टि नहीं करता.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक:  ये वीडियो कमलनाथ के सचिव के घर बरामद हुए पैसे का नहीं
दावा कमलनाथ के सचिव के यहां से छापेमारी में मिला कैश. इसे जलाने की कोशिश भी की गई.निष्कर्षवायरल वीडियो मैड्रिड के आर्टिस्ट अल्जेंड्रो मॉन्ग का आर्ट वर्क है और वीडियो में नजर आ रहे नोट असली नहीं हैं.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
If you have a story that looks suspicious, please share with us at factcheck@intoday.com or send us a message on the WhatsApp number 73 7000 7000
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay