एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने नहीं की देश छोड़ने की बात

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक भाषण का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. भाषण में राहुल गांधी देश छोड़ कर लंदन जाने और अपने बच्चों को अमेरिका में पढ़ाने की बात कर रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
अर्जुन डियोडिया नई दिल्ली, 14 October 2019
फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने नहीं की देश छोड़ने की बात राहुल गांधी का वायरल वीडियो से कैप्चर तस्वीर

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए पार्टियों के स्टार प्रचारकों ने मोर्चा संभाल लिया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक भाषण का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. भाषण में राहुल गांधी देश छोड़ कर लंदन जाने और अपने बच्चों को अमेरिका में पढ़ाने की बात कर रहे हैं. कथित बयान को लेकर राहुल गांधी को सोशल मीडिया पर जमकर निशाना बनाया जा रहा है.

वीडियो में राहुल बोल रहे हैं- 'कुछ नहीं होने वाला मैं तो लंदन चला जाऊंगा,  मेरे बच्चे तो अमेरिका में जाकर पढ़ेंगे. मेरा हिंदुस्तान से कुछ लेना-देना नहीं है, मेरे पास हजारों करोड़ रुपये हैं, मैं तो कभी भी चला जाऊंगा.'

इस वीडियो को दिल्ली से विधायक और शिरोमणि अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी ट्वीट करते हुए लिखा- 'बस इसलिए भारत की जनता को तुम पसंद नहीं हो @RahulGandhi'.

इस ट्वीट को अभी तक 800 से भी ज्यादा रीट्वीट और 2,500 से भी ज्यादा बार लाइक लिया जा चुका है.

ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल वीडियो को काट छांट कर तैयार किया गया है. दरअसल, राहुल गांधी ने ये बात बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के संदर्भ में कही थी.

सिरसा सहित कई और लोगों ने भी इस भ्रामक वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडियो को फेसबुक पर भी जमकर शेयर किया जा रहा है.

पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो को राहुल गांधी के महाराष्ट्र के लातूर में चुनावी सभा में दिए भाषण से लिया गया है. ये भाषण राहुल ने रविवार को दिया था. जब यूट्यूब पर हमने राहुल गांधी के इस भाषण को सुना तो पूरी सच्चाई सामने आ गई. यूट्यूब वीडियो में राहुल 15.12 मिनट पर बोल रहे हैं-

'नीरव मोदी, मेहुल चोकसी अच्छी नींद लेते हैं, बिना कोई डर, कुछ नहीं होने वाला मैं तो लंदन चला जाऊंगा, मेरे बच्चे तो जाके अमेरिका में पढ़ेंगे. मेरा हिंदुस्तान से कुछ लेना-देना नहीं है, मैं तो नरेंद्र मोदी जी का मित्र हूं, मेरे पास तो हजारों करोड़ रुपया है, मैं तो कभी भी चला जाऊंगा. यह हिंदुस्तान की सच्चाई है.'

यहां पर ये बात साफ हो जाती है कि वीडियो के साथ काट छांट की गई है जिससे इसका पूरा अर्थ ही बदल गया. वीडियो में से जानबूझकर 'नीरव मोदी', 'मेहुल चोकसी' और 'नरेंद्र मोदी जी का मित्र' वाला हिस्सा हटा दिया गया है, जिससे भ्रम फैले.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने नहीं की देश छोड़ने की बात
दावा राहुल गांधी ने देश छोड़ कर लंदन में बस जाने और अपने बच्चों को अमेरिका में पढ़ाने की बात कही.निष्कर्षराहुल गांधी ने ये बात बैंक धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के संदर्भ में कही थी.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay