एडवांस्ड सर्च

Advertisement

UPSC: जानें - कैसे करें CDS परीक्षा की तैयारी

अगर डिफेंस में करियर बनाना चाहते हैं तो कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) आपके लिए बेहद ऑप्शन है. जानिए कैसे करें इस परीक्षा की तैयारी.. पढ़ें पूरी जानकारी...
UPSC: जानें - कैसे करें CDS परीक्षा की तैयारी प्रतीकात्मक फोटो
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 09 August 2018

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CDS (कंबाइंड डिफेंस सर्विस 2018) परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस परीक्षा का आयोजन 18 नवंबर को किया जाएगा. इंडियन मिलिट्री एकेडमी की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार  आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर 3 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जानें- कैसे करें UPSC CDS II 2018 परीक्षा की तैयारी

- परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो क्विक प्रॉब्लम सोल्विंग बनें, खासकर मैथ्स में, सवाल से संबंधित महत्वपूर्ण फार्मूलों को याद रखें और सवाल को हल करने के लिए शॉर्टकट तरीका सीखें. क्योंकि परीक्षा में अभी वक्त है. अगर सही तरह से मेहनत शुरू कर देंगे तो अच्छा कर पाएंगे.

UPSC CDS II 2018: नोटिफिकेशन जारी, upsc.gov.in पर करें चेक

-  शुद्धता और स्पीड इस परीक्षा में सफलता दिलाने में खास योगदान है इसलिए हमेशा ध्यान में रखें कि हर प्रैक्टिस बेहद जरूरी है.

-  पिछले साल के प्रश्न पत्रों को जरूर देखें. इनसे सवालों के नोट कर लें और हर चैप्टर से इसका औसत निकाल लें. इसके बाद उन चैप्टर्स पर खास ध्यान दें जिनसे ज्यादा सवाल पुछे गए हैं.

खुद से पढ़ाई पर नहीं खर्चा 1 रुपया, जानें- कैसे ये शख्स बना IAS ऑफिसर

- अगर एक बार चैप्टर पढ़ लिया है तो इसकी कई बार रिवीजन करें. खासकर मैथ्स में यह बेहद जरूरी है. इसके अलावा आप मॉक टेस्ट भी सॉल्व सकते हैं.

-  अपनी जनरल अवेयरनेस बढ़ाने के लिए बेहतर होगा कि आप 12वीं तक की NCERT पुस्तकें भी पढ़ें. हिस्ट्री में स्वतंत्रता संघर्ष से संबंधित प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं. इस कारण आप इस पर विशेष ध्यान दें. इसके अलावा रोज की घटनाओं के बारे में जानने के लिए अखबार पढ़ें और देश दुनिया की खबरों पर नजर बनाएं रखें.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay