एडवांस्ड सर्च

लोगों के सामने बोलने से लगता है डर..? फॉलो करें ये टिप्स

जानें- कैसे करें पब्लिक स्पीकिंग फोबिया डर दूर...फॉलो करें ये टिप्स...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 04 October 2018
लोगों के सामने बोलने से लगता है डर..? फॉलो करें ये टिप्स प्रतीकात्मक फोटो (फाइल फोटो)

कई लोगों के लिए अपने विचारों को सभी के सामने पेश करने में मुश्किल होती है. जो लोग अपनी बात ऑफिस, दोस्त और रिश्तेदारों के सामने नहीं रख पाते उन लोगों को पब्लिक स्पीकिंग कॉमन फोबिया होता है. वहीं आज के दौर में बोलना जरूरी है. बिना बोले सफलता हासिल करने में मुश्किल आ सकती है. लोगों के सामने अपनी बात रखने के लिए भी बोलना जरूरी है.  अगर आप भी लोगों के सामने बोलने में और अपनी बात रखते वक्त घबरा जाते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं. जानें- कैसे दूर होगा पब्लिक स्पीकिंग फोबिया का डर.

फॉलो करें ये बातें...

करें अध्ययन: बोलने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ भी बोल देंगे. आप जिस विषय में बोलना चाहते हैं उसकी सारी जानकारियां प्राप्त कर लें. याद रखें जिस विषय पर आप बोलना चाहते हैं उसका जितना अध्ययन करेंगे उतना अच्छा बोल पाएंगे साथ ही आपका आत्मविश्वास बना रहेगा.

प्‍लान बनाएं: आपको बोलने के पहले प्लानिंग करना भी जरूरी हैं. जिससे की आप अपने विचार सही ढंग से पेश कर सके. आप यदि किसी भी तरह के ऑडियो या विजुअल का यूज कर अपनी बात रख रहे हैं, तो उसे भी आप खुद ही तैयार करें.

ठहराव: प्रेजेंटेशन या लोगों को किसी विषय के बारे में बताते समय बिल्कुल भी तनाव महसूस न करें.  बोलते समय अपनी बातों में ठहराव जरूर लेकर आएं.  ताकि आपकी बात ज्यादा से ज्यादा लोग समझ सके.  

सही जवाब दें: विषय का सही तरह से अध्ययन करें जिससे की आप ऑडियंस के सवालों का जवाब दे सके.

नर्वस न दिखें: जब भी कोई इंसान नर्वस होता हैं तो उसकी सांस बढ़ने लगती है जिससे उसका डर साफ दिखाई देती है. अगर ऐसा है तो अपनी सांस पर कंट्रोल करना सीखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay