एडवांस्ड सर्च

चाहते हैं कि तुरंत आ जाए इंटरव्यू का कॉल, तो ऐसे बनाएं रिज्यूमे

अगर आप भी किसी जॉब के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो अपने रिज्यूमे में इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 04 September 2018
चाहते हैं कि तुरंत आ जाए इंटरव्यू का कॉल, तो ऐसे बनाएं रिज्यूमे प्रतीकात्मक फोटो

किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने पर आपका रिज्यूमे ही आपको रिप्रजेंट करता है. रिज्यूमे के आधार पर ही आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आता है या आपको जॉब के लिए ध्यान में रखा जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपको तुरंत इंटरव्यू का कॉल आ जाए तो आप अपने रिज्यूमे में इन बातों का ध्यान रखें...

रिज्यूमे में छोटे-छोटे सब-हैड बनाएं

इसमें आप अनुभव, योग्यता, स्किल आदि के अलग-अलग सबहैड बनाएं. उसके बाद उसमें पॉइंट्स के आधार पर अपनी बात रखें. अपनी सारी योग्यता को क्रमानुसार संक्षिप्त और आकर्षक शब्दों में लिखें ताकि नियोक्ता यह समझ पाए कि आप उस जॉब विशेष के लिए उपयुक्त हैं या नहीं.

जॉब ढूंढते समय फ्रेशर्स के सामने आती हैं ये दिक्कतें, ऐसे करें मैनेज

सही और एक ही फॉन्ट का इस्तेमाल करें

रिज्यूमे बनाते समय फॉन्ट का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. इसके लिए आपको आकर्षक फॉन्ट का इस्तेमाल होना चाहिए और कभी भी ज्यादा डिजाइन आदि ना लगाएं और एक फॉर्मल फॉन्ट का इस्तेमाल करते हुए रिज्यूमे में इस्तेमाल करें.

तकनीकी ज्ञान का वर्णन

इसके अंतर्गत अपने उस प्रमुख स्किल को बताने के साथ शुरू करें जिसमें आप अपने आप को सबसे ज्यादा कुशल मानते हैं. तो पहले सभी तकनीकी ज्ञान की सूची बना लें और फिर उन्हें कुशलता के अनुसार क्रम में लगाकर उसका उल्लेख करें.

जॉब चाहिए तो जान लें क्या है रिज्यूमे भेजने का सही समय

गलती ना हो

आपका रिज्यूमे भले ही क्रिएटिव नहीं हो, लेकिन कभी भी आपके सीवी में कोई गलती नहीं होनी चाहिए. इसलिए जब कभी भी किसी जॉब के लिए अप्लाई करें तो सबसे पहले रिज्यूमे को पढ़ें और देखें उसमें कोई गलती तो नहीं है. इसमें स्पेलिंग और फैक्ट की कोई गलती नहीं होनी चाहिए.

साधारण और पढ़ने योग्य

जब कोई आपका सीवी या रिज्यूमे देखता है तो इंटरव्यू लेने वाले शख्स को यह सीवी उलझा हुआ नहीं बल्कि साधारण सा दिखना चाहिए. इसलिए अपने रिज्यूमे में हमेशा टेक्स्ट का फॉन्ट और कलर सलेक्शन अच्छा होना चाहिए, ताकि हर कोई आपका रिज्यूमे आसानी से पढ़ सके और उसे कोई दिक्कत ना हो. कई बार उम्मीदवार क्रिएटिव करने के लिए अलग अलग रंग का इस्तेमाल कर देते हैं, जो कि गलत है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay