एडवांस्ड सर्च

ग्राफिक डिजाइनिंग में भी हैं नौकरी के अच्छे अवसर, ये टिप्स करेंगी मदद

आजकल ग्राफिक डिजाइनर्स की मांग पर भी बढ़ने लगे है, क्योंकि किसी बड़ी हस्ती से लेकर हर कंपनी ग्राफिक डिजाइनर हायर कर रही है. साथ ही इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव से वेबसाइट्स, मैगजीन्स, मोबाइल एप और अखबार अपने खबरों और कंटेंट के बेहतरीन प्रेजेंटेशन के लिए ग्राफिक डिजाइनर्स को हायर करते हैं

Advertisement
aajtak.in
मोहित पारीक नई दिल्ली, 01 December 2017
ग्राफिक डिजाइनिंग में भी हैं नौकरी के अच्छे अवसर, ये टिप्स करेंगी मदद प्रतीकात्मक फोटो

आजकल ग्राफिक डिजाइनर्स की मांग पर भी बढ़ने लगे है, क्योंकि किसी बड़ी हस्ती से लेकर हर कंपनी ग्राफिक डिजाइनर हायर कर रही है. साथ ही इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव से वेबसाइट्स, मैगजीन्स, मोबाइल एप और अखबार अपने खबरों और कंटेंट के बेहतरीन प्रेजेंटेशन के लिए ग्राफिक डिजाइनर्स को हायर करते हैं. खास बात यह है कि इस फील्ड के उम्मीदवार अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं. आइए जानते हैं आप किन स्किल्स को डवलप करके इसमें अपना करियर बना सकते हैं...

ड्रॉइंग शुरू कर दें- यदि आपके दिमाग में किसी भी तरह के डिजाइन और आइडिया आते हैं तो आप उन्हें कागज और कंप्यूटर की स्क्रीन पर उकेर सकते हैं. इसके लिए कंप्यूटर में कई सॉफ्टवेयर होते हैं.

रिविजन के साथ इन बातों का रखें ध्यान, परीक्षा में आएंगे अच्छे मार्क्स

बेसिक का खयाल रखें- वैसे तो बेसिक सीखना हर काम के लिए जरूरी होता है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए पहले ही ध्यान रखना चाहिए कि कैसे स्केच की शुरुआत करनी है. किस जगह से कौन से रंग आते हैं. कौन से रंग हमें बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं.

प्रोग्राम भी सीखने होंगे- यहां आप कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग जैसे भारी-भरकम शब्दों से हैरान न हों. डिजाइन के बेसिक्स को समझने के बाद प्रोग्रामिंग की ओर मुड़ें. जो आपने अब तक थ्योरी में पढ़ा है उसे धरातल पर उतारने का काम प्रोग्रामिंग के माध्यम से ही होता है.

TIPS: सफलता की बुलंदियों पर हैं तो ना करें ये काम

अपनी स्पेशेलिटी पर काम करें- जैसे-जैसे आप काम करते हुए आगे को बढ़ने लगते हैं. वैसे-वैसे आपको यह पता चलने लगता है कि आप कहां मजबूत हैं और कहां कमजोर. आप अपने पैशन को पहचानें और उस पर काम करना शुरू कर दें. यही चीजें आपको अंत तक मार्केट में बनाए रखती हैं.

खुद को अपडेट रखें- अब ये तो हर जगह का हिट फॉर्मूला है. मार्केट में क्या डिमांड में चल रहा है. आप उस पर नजर बनाए रखें. उसके हिसाब से खुद को तैयार करें. नई-नई चीजें लगातार सीखते रहें. आपको दुनिया के जो भी डिजाइनर्स पसंद हैं उन्हें फॉलो करें. उनसे प्रेरणा लेते हुए खुद की डिजाइन्स तैयार करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay