एडवांस्ड सर्च

कॉलेज एडमिशन का टाइम आया, ऐसे करें कोर्स-यूनिवर्सिटी का चयन

बोर्ड परीक्षाओं के बाद आप भी यह सोच रहे हैं कि आखिर अब कौनसा कोर्स किया जाए या कौन सी कॉलेज में दाखिला लिया जाए... तो ये टिप्स आपके इस सेलेक्शन में काफी मदद करेगी...

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 07 April 2019
कॉलेज एडमिशन का टाइम आया, ऐसे करें कोर्स-यूनिवर्सिटी का चयन प्रतीकात्मक फोटो

बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और स्टेट बोर्ड ने परीक्षाओं के नतीजे भी घोषित करना शुरू कर दिए हैं. बोर्ड परीक्षा के बाद सबसे प्रमुख पड़ाव है कोर्स और किसी कॉलेज का सही चयन. अगर आप भी इस पड़ाव पर हैं तो आपको कॉलेज या कोर्स का सही चयन करना जरूरी है. कोई भी यह चुनाव करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा. अगर आपको भी कॉलेज या किसी सब्जेक्ट को लेकर कोई फैसला लेना है तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें.

सलाह लें- किसी भी क्षेत्र में अपने करियर बनाने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े जानकारों से बात करें. पहले तो आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से कॉलेज, कोर्स चुनने के लिए कंसलटेंट से बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें. अगर आपने किसी कोर्स या कॉलेज के लिए ऑप्शन देख लिए हैं तो आप उस क्षेत्र के सीनियर व्यक्ति से बात करें और उस क्षेत्र के भविष्य की संभावनाओं के बारे में जान लें.

स्थान की बजाय करियर के बारे में सोचें- कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां बड़े शहरों में होती है और उनमें काम करने के लिए उन्हीं शहरों में रहना होता है. अगर आप भी ऐसे क्षेत्र में हैं, जहां आपको किसी दूसरे शहर में विकल्प मिलते हैं तो शहर के बारे में ना सोचें. साथ ही करियर बनाने के लिए जगह परिवर्तन कर लें. हालांकि इसके साथ ही अपनी निजी परिस्थितियों का भी ध्यान रखें.

संपर्क बनाएं- अगर आपने पढ़ाई शुरू कर दी है या पढ़ाई शुरू करने वाले हैं तो अपने इंट्रेस्ट वाले क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के संपर्क में रहें. यह संपर्क आपकी आने वाले वक्त में मदद कर सकते हैं और आपको इससे काफी बारीकियां सीखने को मिलती है.

प्रभाव में ना आएं- जब करियर चुनने की बात आती है तब फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, और पेरेंट्स किसी खास करियर विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करने लगते हैं. इसके पीछे लोगों के अलग अलग तर्क होते हैं. लेकिन आप इन लोगों की बातों पर ध्यान देने के बजाय अपने इंट्रेस्ट का ध्यान रखें और किसी जानकार से बात करें. इसलिए, जब आप करियर विकल्प चुन रहे हों तो किसी के सुझावों के प्रभाव में न आएं. बल्कि, अपनी योग्यता, क्षमता, इंटरेस्ट और नॉलेज के अनुसार करियर विकल्प चुनें.

फ्यूचर का ध्यान रखें- अगर आप किसी ऐसे करियर विकल्प को चुनते हैं जिसका भविष्य नहीं है, तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, उपयुक्त करियर विकल्प के महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay