एडवांस्ड सर्च

अक्षमता के बावजूद ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च करने वाले स्टीफन हॉकिन्स से जानें सफलता के 10 अचूक मंत्र

जानिए स्टीफन हॉकिन्स की कही गई ऐसी 10 बातें जो आपके सोचने का नजरिया बदल सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in
स्नेहा नई दिल्ली, 08 January 2016
अक्षमता के बावजूद ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च करने वाले स्टीफन हॉकिन्स से जानें सफलता के 10 अचूक मंत्र Stephen Hawking

1974 में ब्लैक हॉल्स पर असाधारण रिसर्च करके उसकी थ्योरी मोड़ देने वाले स्टीफन हॉकिन्स साइंस की दुनिया के सेलेब्रेटी हैं. इस वैज्ञानिक के दिमाग को छोड़कर उनके शरीर का कोई भी भाग काम नहीं करता है.

अपनी सफलता का राज बताते हुए उन्होंने कहा था कि उनकी बीमारी ने उन्हें वैज्ञानिक बनाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है. बीमारी से पहले वे अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे लेकिन बीमारी के दौरान उन्हें लगने लगा कि वे लंबे समय तक जिंदा नहीं रहेंगे तो उन्होंने अपना सारा ध्याना रिसर्च पर लगा दिया. हॉकिन्स ने ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च की है.

जानिए स्टीफन हॉकिन्स की कही गई ऐसी 10 बातें जो आपके सोचने का नजरिया बदल सकती हैं -

1. अगली बार जब आपको कोई यह कहे कि आपने गलती की है तो उससे कहें कि गलती करना अच्छी बात हो सकती है क्योंकि बिना गलतियों के न तो तुम और न मैं ही जिंदा रह सकता हूं.

2. ज्ञान एक ऐसी शक्ति है जो आपको बदलाव को स्वीकार करने की क्षमता सिखाती है.

3. मैंने नोटिस किया है कि ऐसे लोग जो यह विश्वास करते हैं कि वही होगा जो भाग्य में लिखा होगा, वही सड़क पार करने से पहले सड़क को गौर से देखते हैं.

4. मैं एक ऐसा बच्चा हूं जो कभी बड़ा नहीं हो पाया. मैं अभी भी 'कैसे' 'क्यों' का सवाल करता हूं.

5. वे लोग जिन्हें उनके IQ पर बहुत घमंड होता है, वे दरअसल हारे हुए लोग होते हैं.

6. शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह है कि आपको आपके शरीर की कमी कुछ भी अच्छा करने से नहीं रोक सकती है, और इसका कभी भी अफोसस भी नहीं करना चाहिए. अपने काम करने की स्प‍ि‍रिट में अपंग होना बुरी बात है.

7. पिछले 49 सालों से मैं मरने का अनुमान लगा रहा हूं. मैं मौत से डरता नहीं हूं. मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है. उससे पहले मुझे बहुत सारे काम करने हैं.

8. अपने बच्चों को स्टीफन ने टिप्स देते हुए कहा - पहली बात तो यह है कि हमेशा सितारों की ओर देखो न कि अपने पैरों की ओर. दूसरी बात कि कभी भी काम करना नहीं छोड़ो, कोई काम आपको जीने का एक मकसद देता है. बिना काम के जिंदगी खाली लगने लगती है. तीसरी बात यह कि अगर आप खुशकिस्मत हुए और जिंदगी में आपको आपका प्यार मिल गया तो कभी भी इसे अपनी जिंदगी से बाहर मत फेंकना.

9. मनुष्य की सबसे बड़ी सफलताएं बात करने से हासिल हुई हैं और सबसे ज्यादा विफलता नहीं बात करने से हुई है. हम लोगों को हमेशा बात करते रहने की जरूरत है.

10. गुस्सा मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन है, यह सभ्यता को बर्बाद कर देगा.

स्टीफन हॉकिन्स की महत्वपूर्ण किताबें
ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम
द ग्रांड डिजाइन
यूनिवर्स इन नटशेल
माई ब्रीफ हिस्ट्री
द थ्योरी ऑफ एवरीथि‍ंग

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay