एडवांस्ड सर्च

विदेश में पढ़ाई करनी है? जानें- ये 5 जरूरी बातें..

विदेश में पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो पहले उन बातों के बारे में जान लें जिसके बाद बाहर देश में पढ़ना और आसान हो जाएगा..

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 27 August 2018
विदेश में पढ़ाई करनी है? जानें- ये 5 जरूरी बातें.. प्रतीकात्मक फोटो

हर साल भारत से लाखों की संख्या में छात्र विदेशों में पढने जाते हैं. जिनमें से ज्यादातर वो छात्र होते हैं जो हायर स्टडीज के लिए जाते हैं. वहीं विदेश में पढ़ाई के लिए जाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. ताकि भविष्य में कोई दिक्कत न हो.

जानें- ये जरूरी बातें...

-  किस कोर्स- कॉलेज और कहां एडमिशन ले रहे हैं इसके बारे में पूरी जानकारी रखें. जैसे- आप कोर्स में किन विशेष विषयों को चाहते हैं, कोर्स का समय कितना होगा, कॉलेज कैसा है, वहां की फैकल्टी कैसी है आदि.  

- वहीं इस बात की भी ख्याल रखें कि जिस देश में आप पढ़ने जा रहे हैं भारत से दूरी कितनी है, संपर्क के साधनों की कमी तो नहीं है, सुरक्षा और मौसम कैसा है.

- जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेने वाले हैं उसके बारे में जान लें क्या वह कोई स्कॉलरशिप प्रोवाइड करवा रहा है. यदि ऐसा है तो उसके बारे में पूरी जानकारी पता करें.

- आपको बता दें, कई कॉलेज अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को कई तरह की सेवाएं प्रदान देते हैं. वह उन्हें वहां पहुंचने से पहले और बाद में दोनों प्रकार की सेवाएं शामिल हैं. इनमें वीजा प्राप्त करने में मदद करना और नए देश में रहने की भी सुविधा दी जाती है. यदि ऐसा है तो पहले ही पता कर लें ताकि आप इनका भरपूर लाभ उठा सकें.

- मोटा पैसा लगाकर आप विदेश में पढ़ने जा रहे हैं, तो ये सुनिश्चित कर लें कि जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेने जा रहे हैं वहां का प्लेसमेंट क्राइटेरिया क्या है. वहां कौन-कौन सी कंपनी आती है. इन सभी बातों का अगर आप ध्यान रखेंगे तो विदेश में पढ़ाई करना और आसान हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay