एडवांस्ड सर्च

बोर्ड में इतिहास में अच्छे नंबर लेना आसान है, बस ऐसे करें तैयारी

बोर्ड एग्जाम में हिस्ट्री में भी बहुत अच्छे नंबर लिए जा सकते हैं, बशर्ते आपने तैयारी प्लानिंग से की हो. जानें इसी से जुड़े टिप्स :

Advertisement
aajtak.in
स्नेहा नई दिल्ली, 01 February 2016
बोर्ड में इतिहास में अच्छे नंबर लेना आसान है, बस ऐसे करें तैयारी History

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें जारी हो चुकी हैं. स्टूडेंट नोट्स बनाकर उसे अपने-अपने तरीके से प्रैक्टिस करना शुरू कर चुके हैं. हर स्टूडेंट चाह रहा है कि वह जिस विषय में कमजोर है, उसकी तैयारी अंतिम समय में बेहतर तरीके से कर ले.

ज्यादातर स्टूडेंट्स साल भर साइंस की थ्योरीज समझने में लगे रहते हैं और इसी चक्कर में सोशल साइंस और आर्ट्स के विषयों में पीछे छूट जाते हैं.

ऐसा ही एक विषय इतिहास है, जिसके बारे में ज्यादातर स्टूडेंट्स का मानना होता है कि यह बोरिंग है और इसे पढ़ते ही उन्हें नींद आने लगती है लेकिन जब बोर्ड परीक्षा नजदीक आने लगती है तो अच्छे मार्क्स लाने के लिए यह विषय अहम हो जाता है. हम आपको मजेदार तरीके से इतिहास पढ़ने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं और अच्छे मार्क्स लाने के लिए इस विषय की कैसी तैयारी की जाए, इसके बारे में भी जानें....

1. किताब के हर चैप्टर को कम से कम दो बार जरूर पढ़ें. जहां भी समझने में दिक्कत हो, वहां रुकें और उसे समझकर आगे बढ़ें. पहली बार इतिहास का चैप्टर पढ़ने में आपको अच्छा नहीं लगेगा मगर दूसरी बार पढ़ने पर आपकी दिलचस्पी इसमें बनने लगेगी और आपको यह पढ़ना भी अच्छा लगेगा.

2. हमें वही चीजें याद होती हैं जिनमें हमारी दिलचस्पी होती है. इसलिए इतिहास की किताबें पढ़ने से पहले यह न सोचें कि आप इसमें बोर हो जाएंगे. खुशमिजाज रह कर ही इसे पढ़ें.

3. इति‍हास के पेेपर में अच्छे मार्क्स लाने के लिए हमेशा तारीख, साल और स्थान काे याद रखें.

4. आप तथ्यों को रटना बंद करें. लिखे हुए शब्दों के माध्यम से इसे देखने की कोशि‍श करें, जैसे यह आप के सामने हो रहा हो. ऐसा करने से कोई भी चीज आपको लंबे समय तक के लिए याद हो जाएगी.

5. जब कभी भी इतिहास के सवालों का जवाब लिखें तो कोशिश करें कि यह स्टोरी फॉर्मेट में हो. यानी जैसे आप कोई कहानी कह रहे हों.

6. इतिहास के सवालों को हल करते समय शब्दों का ख्याल रखें और यह भी देखते रहें कि एक ही बात बार-बार दोहरा तो नहीं रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay