एडवांस्ड सर्च

JEE Main: 7 अप्रैल से परीक्षा, अच्छे स्कोर के लिए फॉलो करें ये 7 बातें

जेईई मेन 2019 परीक्षा 7 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाली है... अगर आप इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं तो जान लें वो बातें जिससे आप परीक्षा न सिर्फ पास करेंगे बल्कि आपके अच्छे नंबर भी आएंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 28 March 2019
JEE Main: 7 अप्रैल से परीक्षा, अच्छे स्कोर के लिए फॉलो करें ये 7 बातें प्रतीकात्मक फोटो

जेईई मेन 2019 की परीक्षा कुछ दिनों में आयोजित होने वाली है. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं उनके लिए हम ऐसे टिप्स लेकर आएं जिन्हें पढ़कर छात्र परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं. बता दें, जेईई मेन की परीक्षा 7 अप्रैल 2019 से 12 अप्रैल 2019 तक आयोजित की जाएगी.

अपनाएं जेईई मेन 2019 के लिए जरूरी टिप्स-

1. अपनी कमजोर कड़ी पर काम करें

 जो चीज़ आपने पहले कभी नहीं की उसमें समय व्यर्थ ना करें, क्योंकि ये टाइम आपके लिए क्विक रिवीजन का है. उन सब्जेक्ट्स पर ज्यादा ध्यान न दें जिसमें आप वीक हैं. ध्यान रहे की आप छोटे और आसान प्रश्नों में पूरे अंक ले पाएं.

2. सैंपल पेपर सॉल्व करें

अगर आप जेईई मेन की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं तो पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को हल करना बहुत जरूरी है. जिससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझने में काफी मदद मिलेगी. वहीं  प्रश्नपत्रों को सॉल्व करते समय हो रही गलतियों को नोटिस करें और उनके नोट बनाएं. कोशिश करें की ये गलतियां आप दोबारा न दोहराएं.

3. किस सब्जेक्ट पर करें फोकस

हर स्टूडेंट का हमेशा से यही सवाल होता है कि तीनों सब्जेक्ट्स में से किस सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करना चाहिए? जानकारी के लिए बता दें की परीक्षा में तीनों ही सब्जेक्ट्स बराबर मार्क्स में बंटे होते हैं. जिसमें से आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट पर फोकस करके अच्छे अंक ला सकते है.

4. अपनी स्ट्रेटेजी को शेयर न करें

याद रखें कि परीक्षा की तैयारी के लिए हर किसी की अपनी एक अलग स्ट्रेटेजी होती है. इसलिए आप अपनी तैयारी के तरीके को भी औरों से शेयर न करें.

5. अच्छी नींद लें और आराम करें

परीक्षा के पहले का समय काफी स्ट्रेस भरा होता है. लगातार लम्बे समय तक पढ़ाई करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है ,इस बिच छोटे ब्रेक लेना न भूलें . इस दौरान अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है. हेल्दी डाइट लें. बता दें की परीक्षा के लिए आपको 12 से 15 घंटे प्रैक्टिस करनी चाहिए.

6. परीक्षा के दिन आपका रवैया

आप नहीं जानते कि पेपर कैसा होने वाला है. इसलिए बिना डरे परीक्षा की इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें, परीक्षा का पैटर्न बदल सकता है इसे देखकर घबराएं नहीं. मुश्किल प्रश्नों की तरफ ज्यादा ध्यान न दें, सबसे पहले उन प्रश्नों को मार्क करें जिसे आप अच्छी तरह सॉल्व कर पाएंगे, टाइम को ध्यान में रखते हुए अगले प्रश्न की तरफ बढें. किसी भी सब्जेक्ट की रिवीजन को छोड़ कर न जाएं. ऐसा करने से आप परीक्षा के शुरुआती समय में थोड़ा टेंशन फ्री और कांफिडेंट फील करेंगे. परीक्ष में टाइम मैनेजमेंट को साथ लेकर चलें.

7. परीक्षा के प्रैशर से घबराए नहीं

आपको किसी भी सब्जेक्ट में खुद को साबित करने की जरूरत नहीं है. खुद पर विश्वास रख कर बस इस बात पर विचार करें की इस परीक्षा में आप कैसे अच्छे से कर सकते है. टेंशन न लेते हुए इस परीक्षा को एक चैलेंज की तरह लें और अपना बेस्ट देने की कोशिश करें, आप जरूर सफल होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay