एडवांस्ड सर्च

बोर्ड परीक्षाओं में 3 महीने बाकी, अच्छे अंक लाने में मदद करेंगे ये टिप्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और कई अन्य राज्य शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को ऐलान कर दिया है. परीक्षाओं में अब 3-4 महीनों का वक्त ही बचा है , जिसके लिए आपको तैयार की जरूरत है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By- मोहित पारीक]नई दिल्ली, 24 November 2017
बोर्ड परीक्षाओं में 3 महीने बाकी, अच्छे अंक लाने में मदद करेंगे ये टिप्स प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और कई अन्य राज्य शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को ऐलान कर दिया है. परीक्षाओं में अब 3-4 महीनों का वक्त ही बचा है , जिसके लिए आपको तैयार की जरूरत है. परीक्षार्थियों को पढ़ाई ही नहीं बल्कि हेल्थ का ध्यान भी रखना होगा. साथ ही एक टाइम टेबल और प्लानिंग के साथ पढ़ाई करनी होगी. आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिसके अनुसार आप पढ़ाई करके अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

पूरी नींद लें- लगातार पढ़ना भी आपके लिए खराब साबित हो सकता है. इसलिए समय पर सोने जाएं और पूरी नींद लें. साथ देर रात के बजाय सुबह के वक्त पढ़ाई करने की आदत डालें.

एक्सरसाइज करें- आपको तबियत का ध्यान रखना भी आवश्यक होगा. इसके लिए सुबह जल्दी उठें और योग, एक्‍सरसाइज करें. रिसर्च के मुताबिक टेंशन कम करने का यह सबसे बे‍हतर उपाय है. वहीं टेंशन कम होने से आपको कई फायदे होते हैं.

बिहार 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, फरवरी में होगी परीक्षा

मॉडल पेपर का सहारा लें- परीक्षा में भले ही अभी वक्त बचा है, लेकिन अभी से मॉडल पेपर सॉल्व करना शुरू कर दें. मॉडल पेपर हल करते समय इन्हें परीक्षा की तरह ही सॉल्व करें और टाइम आदि का ध्यान भी रखें. इससे आपका टाइम मैनेजमेंट भी ठीक रहेगा.

टाइमटेबल बनाएं- एक टाइमटेबल फिक्‍स कर लें. फिर सभी विषयों को उसमें जगह दें. जो विषय आपको कठिन लगता है उसे पढ़ने में ज्‍यादा समय लगाएं.

स्कूलों में बिना किताब परीक्षा दे रहे हैं 2 करोड़ छात्र, SC ने लिया संज्ञान

अभी से करें पूरी तैयारी- अगर आपको कोई टॉपिक कठिन लगता है तो अभी से उससे जुड़ी सारी परेशानियों को टीचर से पूछकर सॉल्‍व कर लें. अंतिम समय के लिए कुछ भी ना रखें.

सकारात्मक रहें- परिस्थिति कैसी भी हो, सकारात्‍मक सोचें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay