एडवांस्ड सर्च

Advertisement

विदेश जाकर करनी है पढ़ाई तो जरूर करें ये 7 काम...

विदेश में पढ़ाई करने का सपना कई लोगों का होता है. अगर आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो पहले ये बात जान लें.
विदेश जाकर करनी है पढ़ाई तो जरूर करें ये 7 काम... प्रतिकात्मक तस्वीर
aajtak.in [Edited by: नेहा फरहीन] 31 December 2017

विदेश में पढ़ाई करने का सपना कई लोगों का होता है. अगर आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो पहले ये बात जान लें.

खुद से पूछें सवाल

विदेश में पढ़ाई करने का फैसला लेने से पहले खुद से सवाल करें. जैसे: वहां जाकर कौन सा कोर्स किस यूनिवर्सिटी से करेंगे. जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उसका एडमिशन प्रोसेस कैसा होगा? ये तमाम बातें आपको विदेश में पढ़ाई करने से पहले क्लियर कर लेनी चाहिए.

IBPS PO 2017: एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जानें एडमिशन की सही प्रक्रिया

लगभग सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन की प्रक्रिया एक साल पहले ही ओपन कर देती हैं. ऐसे में आपको एडमिशन से संबंधित हर छोटी -बड़ी जानकारी मालूम करनी होगी. साथ ही जानना होगा कि विदेश का एडमिशन प्रोसेस भारत से कितना अलग है. एप्लीकेशन फॉर्म की अंतिम तारीख पर नजर रखें. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

डॉक्यूमेंट्स ध्यान से रखें

विदेश में किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स देख-परख लें. ऐसा ना हो कि आप एडमिशन लेने जा रहे हैं और डॉक्यूमेंट्स ले जाना भूल गए या फिर गलत डॉक्यूमेंट्स लेकर पहुंच गए.

पसंद के कॉलेज के लिए दें टेस्ट

विदेश में अपनी पसंद का कॉलेज चाहते हैं तो स्टूडेंट्स को standardised international tests देना होगा. ज्यातादर टॉप कॉलेज में बिजनेस, कानून और अन्य MS program कोर्सेज में पढ़ाई करने के लिए GRE टेस्ट देने होंगे. ग्रेजुएशन प्रोग्राम में बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए GMAT देना होगा. सभी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने के लिए TOEFL और IELTS टेस्ट देने होंगे. साथ ही ग्रेजुएशन कोर्सेज में एप्लाई करने के लिए SAT और ACT टेस्ट देना होगा. स्टूडेंट्स को एडमिशन को लेकर किसी भी तरह की कन्फ्यूजन हो तो वह उन कॉलेज की वेबसाइट चेक कर सकते हैं, जिसमें एडमिशन लेना चाहते हैं.

CBSE UGC NET 2017: इस तारीख तक कर सकते हैं फॉर्म में करेक्‍शन

किस कॉलेज में मिलेगी स्कॉलरशि‍प

ये सच है कि विदेश में पढ़ाई का खर्च काफी है. लेकिन आप उन कॉलेज में एप्लाई करें जहां आपको विदेशी स्कॉलरशि‍प आसानी से मिल जाए.

IGNOU कल आयोजित करेगा प्रवेश परीक्षाएं, जानें डिटेल्‍स

रहने की जगह

विदेश में जितना समय आप अच्छी यूनिवर्सिटी तलाशने में लगा रहे हैं, उतना ही समय एक अच्छा रूम ढूंढने में लगाएं. जिसमें आप ठहरने वाले हैं. साथ ही कोशिश करें कि आपका रूम या हॉस्टल कॉलेज के नजदीक ही हो. इससे आपका समय बचेगा.

अच्छी संगत में रहें

विदेश में पहुंचने के बाद आप अच्छे दोस्तों के साथ संपर्क में आएं और उनके साथ मेलजोल बढ़ाएं .

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay