एडवांस्ड सर्च

RRB ग्रुप D: अच्छे नंबर चाहते हैं तो पढ़ें ये जरूरी टॉपिक्स

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो जानें- प्रश्न-पत्र में कैसे आएंगे सवाल...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 02 September 2018
RRB ग्रुप D: अच्छे नंबर चाहते हैं तो पढ़ें ये जरूरी टॉपिक्स प्रतीकात्मक फोटो

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप 'डी' की परीक्षा के बाद जल्द ही ग्रुप 'डी' की परीक्षा का आयोजन होने वाला है. रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा का आयोजन 17 सितंबर से शुरू हो सकता है. इसके बाद परीक्षा करवाई जाएगी. हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन अगर आप इस परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो तो इन टॉपिक्स की करें तैयारी...

मैथमेटिक्स: इस सेक्शन की तैयारी ध्यान से करने की जरूरत है. तैयारी करते समय टॉपिक्स को बांट लें. ताकि किसी भी तरह की दिक्कत न हो. आपको बता दें, इस सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं- नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern) आदि टॉपिक्स आएंगे.

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग- ये टॉपिक सेक्शन बाकी सेक्शन से काफी बड़ा है. इसकी तैयारी के लिए आपको ज्यादा समय लगेगा. इसलिए जब भी आपक तैयारी करने बैठे तो दिए गए टॉपिक्स को अपने अनुसार बांट कर पढ़ें.

इन टॉपिक्स पर नजर रखें: एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि.  

जनरल साइंस:  इस सेक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं.

जनरल अवेयरनेस : ज्यादातर सवाल इसी सेक्शन में से आएंगे. इसमें साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स जैसे टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे.

प्रैक्टिस करें- परीक्षा में किन टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे इसके बारे में हमने आपको बता दिया है. लेकिन बिना प्रैक्टिस के इस परीक्षा का पास करना आसान नहीं है. इसी के साथ अपनी स्पीड पर पकड़ बनाकर रखें.  

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay