एडवांस्ड सर्च

बोर्ड परीक्षा में परफेक्ट आंसर लिखने का ये है सही तरीका, नहीं कटेंगे नंबर

अगर आप सोचते हैैं कि बोर्ड की परीक्षा में सिर्फ लंबे-लंबे आंसर देने से ही अच्छे नंबर आएंगे...  तो ऐसा बिल्कुल नहीं है...

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 February 2019
बोर्ड परीक्षा में परफेक्ट आंसर लिखने का ये है सही तरीका, नहीं कटेंगे नंबर प्रतीकात्मक फोटो

बोर्ड परीक्षा का आगाज होने वाला है. छात्र जीवन में बोर्ड परीक्षाएं काफी अहम होती है. जिसकी तैयारी हर छात्र खूब मेहनत से करते हैं. वही जो छात्र बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो ये बातें  पढ़ लें.

- जैसे ही प्रश्न पत्र हाथ में सबसे पहले पेपर को ध्यान से पढ़ें. जिसके बाद जिस प्रश्न का जवाब आपको पहले आता हो, उसका उत्तर लिखें.

- परीक्षा में कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका जवाब कम शब्दों में ही देना होता है. अगर आपका थ्योरी का पेपर है तो आप देख लें कि वह प्रश्न कितने नंबर का है और उस हिसाब से उत्तर लिखे. ध्यान रखें उत्तर लिखते समय ओवरराइटिंग की भूल न करें.

- आपको बता दें, उत्तर लिखने का एक तरीका होता है. जितना स्पष्ट और सटीक आपको जवाब होगा. उतने अच्छे नंबर आपके आ सकते हैं.

- अक्सर देखा जाता है की बहुत सारे ऐसे भी छा6 होते है जिन्हें जो प्रश्न के उत्तर आते है उस प्रश्न का जवाब काफी लंबा दे देते है जबकि प्रश्न किस आधारित पर है यह देखना भूल जाते है यदि कोई प्रश्न लघु उत्तरीय (Short Question) है लेकिन इसका Answer बड़ा दे देने से हमारे मार्क्स ज्यादा नही आएंगे. ऐसे में पेपर ध्यान से पढ़ें.

- “सभी प्रश्नों के हल करना अनिवार्य है” या “All Question Answer is Compulsory” प्रश्न पत्र के ऊपर लिखा होता है. जिसका मतलब है कि प्रश्न पत्र में दिए गए सभी प्रश्न आपको करने हैं. इसलिए गलती से भी किसी भी प्रश्न को ना छोड़े.

- वहीं प्रश्नों के क्रमांक भी एकदम सही डाले. अगल आप किसी भी क्रमांक को ऊपर नीचे  करते हैं तो एग्जामिनर आपके नंबर काट सकता है.

-  यदि लिखते समय पेज के लास्ट में कुछ जगह ही बचता है तो नए प्रश्न का उत्तर  नये पेज से शुरू करें.  वहीं शीट मांगने पर आपको एग्जामिनेशन सेंटर से मिल जाएगी.

- वहीं जरूरत पड़ने पर आप आंसर देते समय  चित्र और डायग्राम भी बना सकते हैं.

- आपको बता दें, अगर आपको कोई जवाब और डायग्राम गलत हो जाता है तो सीधी लाइन खींचकर कट कर दें. ज्यादा कट-पिट न करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay