एडवांस्ड सर्च

IIT-JEE मेन 2018: एग्जाम की तैयारी के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स

भले ही अभी एग्जाम में 4 महीने बाकी है, लेकिन जेईई की गिनती मुश्किल एग्जाम में की जाती है. आज से शुरू करें तैयारी....

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा] 13 April 2018
IIT-JEE मेन 2018: एग्जाम की तैयारी के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 टिप्स प्रतीकात्मक फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने जेईई मेन 2018 परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 दिसंबर, 2017 से शुरू कर दिए हैं. जेईई मेन के लिए ऑफलाइन एग्जाम 8 अप्रैल और ऑनलाइन एग्जाम 15 और 16 अप्रैल, 2018 को होंगे. 

भले ही अभी एग्जाम में 4 महीने बाकी है, लेकिन जेईई की गिनती मुश्किल एग्जाम में की जाती है. जानें कैसे कुछ टिप्स, जिन पर अमल कर आप जेईई एंट्रेंस परीक्षा में बेहतरीन रिजल्ट ला सकते हैं.

JEE Main 2018: 1 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू, आधार जरूरी

1. ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन तरीका

जेईई एंट्रेंस में अब स्टूडेंट्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन एग्जाम की चॉइस दी जाती है.  ऑफलाइन पारंपरिक तरीका है और ऑनलाइन एग्जाम देने में सहजता महसूस नहीं करने की स्थिति में यह स्टूडेंट्स की प्रदर्शन क्षमता पर कोई बंदिश नहीं लगाता है. कई स्टूडेंट्स दबाव में आकर ऑनलाइन का विकल्प लेने की गलती कर बैठते हैं. जबकि बुद्धिमानी इसमें हैं कि पहले आप अपनी क्षमता और योग्यता को आंकें, दोनों विकल्पों के बारे में अपनी शंकाओं का समाधान कर आकलन करें और फिर निर्णय लें.

2. स्पीड पर दें ध्यान

जेईई एंट्रेंस में सफलता काफी हद तक टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करती है. अगर आप टेस्ट ऑनलाइन दे रहे हैं तो आपको जो सिस्टम मिला हुआ है उसे जांच लें, यह सुनिश्चित कर लें कि सिस्टम में कोई तकनीकी समस्या और स्लो प्रोसेसिंग न हो. ऑफलाइन एग्जाम में भी समय का पूरा ध्यान रखना होगा. अच्छा होगा कि घड़ी ऐसी जगह रख लें जहां आसानी से आप वक्‍त देख सकें. लेकिन ऐसा भी न हो कि आपका पूरा ध्यान घड़ी पर ही रहे और आप समय को लेकर तनाव व चिंता में पड़ कर गलती कर बैठें. साथ ही आज ही से सिस्टम पर अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए प्रैक्टिस करते रहें.

करंट अफेयर्स दिसंबर: जानें- इस हफ्ते क्या रहा खास...

3. पढ़ें और समझें

पुराने पेपर पढ़ें. बार-बार उनकी प्रैक्टिस करें.

4. न्यूमेरिकल सवाल पर ध्यान

अगर आपको एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो आपको रोजना 40-80 न्यूमेरिकल सवाल हल करने होंगे. इन सवालों में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सवाल शामिल होने चाहिए. एग्जाम में अपनी प्रफोमेंस इंप्रूव करने के लिए सवालों को हल करने के लिए एक समयसीमा तय करें.

जॉब में चाहते हैं प्रमोशन, तो नए साल में काम में करें ये बदलाव

5. फार्मूले और थ्योरी

फार्मूले और थ्योरी के प्रश्नों की तैयारी करना भी ना भूलें, आप खुद से विश्लेषण करें कि किन टॉपिक्स में आपसे गलती हो सकती है और कौन से टॉपिक्स आपका ज्यादा समय खर्च कर सकते हैं. उसी के अनुसार तैयारी करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay