एडवांस्ड सर्च

CBSE BOARD: मैथ-इकोनॉमिक्स री-एग्जाम के लिए छात्र अपनाएं ये जरूरी टिप्स

छात्र ऐसे करें री-एग्जाम की तैयारी. आएंगे 90 फीसदी मार्क्स.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 19 April 2018
CBSE BOARD: मैथ-इकोनॉमिक्स री-एग्जाम के लिए छात्र अपनाएं ये जरूरी टिप्स प्रतीकात्मक फोटो

10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार 10वीं कक्षा का गणित का एग्जाम 26 अप्रैल और 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का एग्जाम 24 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. पेपर लीक होने के बाद ज्यादातर छात्र तनाव में हैं. वह इस बात से घबरा रहे हैं कि इस बार उनका पेपर कैसा होगा. इसलिए हम उन छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर वह री-एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकेंगे.

अपनाएं ये टिप्स

- सबसे पहले छात्र अपने मन से ये बात निकाल दें कि उन्हें मैथ और इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा देनी होगी. जिसके बाद बिना डर के तैयारी शुरू कर दें.

सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, ये काम करके बोर्ड एग्जाम में बन सकेंगे टॉपर

- नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे. यह जांचा और परखा हुआ नियम है. जो भी नोट्स आपने बनाएं हैं उसकी रिवीजन करें.

- वहीं ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा. यह काफी कारगर हो सकता हैं. पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं. उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा.

- मैथ और इकोनॉमिक्स के लिए किन सवालों पर सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए उनकी एक लिस्ट बना लें. लिस्ट बनाने के बाद तैयारी शुरू कर दें.

इस तरह करेंगे बोर्ड एग्जाम की तैयारी, तो जरूर आएंगे 90 फीसदी मार्क्स

- दोबारा पेपर की खबर सुनकर ज्यादातर छात्र काफी टेंशन ले रहे हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है. वहीं अगर आप अच्छे नंबर चाहते हैं तो आपको अच्छा खाना भी होगा. आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो. खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें. सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो. वहीं एग्जाम की तैयारियों के दौरान जंक फूड से दूरी बनाए रखें.

बोर्ड परीक्षा में करना है टॉप तो यह Routine बनाकर करें पढ़ाई

- पढ़ाई के बीच ब्रेक जरूर लें. ब्रेक के दौरान कुछ हंसने वाले प्रोग्राम देखें. क्योंकि हंसने से तनाव कम होता है. कुछ कॉमेडी प्रोग्राम देखने से आपका तनाव कम हो सकता है.

- आज से ही रोजाना समय से सोना और उठना शुरू कर दें. सोने के लिए जाने से 30 मिनट पहले पढ़ाई करना बंद कर दें. आराम से एक कुर्सी पर बैठे, अपने शरीर को ढीला छोड़ दें, दिमाग में चल रही सारी उलझनों को भूल जाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay